logo-image

आपदा झेल रहे हिमाचल की मदद के लिए केंद सरकार आई सामने, दी 200 करोड़ की मदद

हिमाचल और उत्तराखंड में भूस्सखलन, बाढ़ और बारिश ने दोनों राज्यों में तबाही मचाई है. आपदा से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश की मदद के लिए केंद्र सरकार सामने आई है. जानकारी के अनुसार राज्य को 200 करोड़ की आर्थिक मदद की जाएगी. 

Updated on: 20 Aug 2023, 07:05 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल और उत्तराखंड में भूस्सखलन, बाढ़ और बारिश ने दोनों राज्यों में तबाही मचाई है. वहीं हिमाचल में इस साल लगातार हो रही बारिश और लैंडस्लाइड ने राज्य को काफी नुकसान पहुंचाया है. तबाही का सबसे खतरनाक मंजर कांगड़ा और चंबा जिले में दर्ज की गई है. वहीं, इस साल की तबाही से हिमाचल को अरबों का नुकासन हुआ है. इसके साथ ही राज्य में कई लोगों की मौत भी हुई. आपदा से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश की मदद के लिए केंद्र सरकार सामने आई है. जानकारी के अनुसार राज्य को 200 करोड़ की आर्थिक मदद की जाएगी. 

10 हजार करोड़ का नुकसान

जानकारी के अनुसार, इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार 360 करोड़ की 2 किश्तें जारी कर चुकी है. इसके अलावा 7 अगस्त को केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को 190 करोड़ रुपए दिए थे. केंद्र सरकार हिमाचल की हर घटना पर नजर बनाए हुई है और सभी चीजों की जानकारी लगातार ले रही है. वर्तमान समय में, हिमाचल प्रदेश में आपदा प्रबंधन की 20 टीमें, सेना की 20 कॉलम और 3 हेलीकॉप्टर राहत और बचाव काम में लगे हुए है. राज्य में इस आपदा की वजह से अबतक 340 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं सरकार का कहना है कि राज्य को 10 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. 

टीमों कर चूकी है राज्य का दौरा

गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि केंद्र की मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश सरकार के बिना प्रस्ताव के नुकसान के आंकलन के लिए टीमें भेजी थी. ये टीमें 19 से 21 जुलाई के बीच राज्य का दौरा कर चुकी हैं. दरअसल, हिमाचल की कांग्रेस की सरकार ने कहा कि केंद्र की ओर बाढ़ में हुए नुकसान की भरपाई की मदद के लिए पैसे नहीं मिले हैं. वहीं, बीजेपी नेता और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर का कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से राज्य को पूरी मदद मिल रही है. जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश को पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत 2700 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली.