logo-image

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- अगर UPA की सरकार होती तो चीन के साथ ये कर देते

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत-चीन सीमा पर गतिरोध को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra nModi) पर निशाना साधा.

Updated on: 06 Oct 2020, 11:50 PM

कुरुक्षेत्र:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत-चीन सीमा पर गतिरोध को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा और कहा कि अगर केंद्र में कांग्रेस नीत संप्रग की सरकार होती तो पड़ोसी देश भारत पर बुरी नजर डालने की हिम्मत नहीं कर पाता. उन्होंने यह दावा भी किया कि चीन ‘भारत में घुसकर हमारे जवानों को मारने की हिम्मत कर पाया’ क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने देश को कमजोर कर दिया है.

राहुल गांधी ने ‘खेती बचाओ यात्रा’ के तहत एक सभा में कहा कि संप्रग सरकर के समय चीन हमारी सीमा में दाखिल होने की हिम्मत नहीं करता था. उन्होंने कहा कि अगर आज केंद्र में कांग्रेस नीत संप्रग की सरकार होती तो चीन, भारत पर बुरी नजर डालने की हिम्मत नहीं कर पाता. उन्होंने सवाल किया कि नरेंद्र मोदी ने कहा कि चीन हमारी सीमा में नहीं घुसा. फिर हमारे 20 जवान कैसे मारे गए? इन्हें किसने मारा?

राहुल गांधी ने दावा किया कि पूरी दुनिया में सिर्फ एक देश है जहां की जमीन पर कब्जा कर लिया गया है, लेकिन सरकार कहती है कि वो देशभक्त है. प्रधानमंत्री खुद को देशभक्त कहते हैं और पूरा देश जानता है कि चीन की सेना हमारी सीमा के भीतर है. यह किस तरह की देशभक्ति है?

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रैली में कहा, 6 साल से मोदी सरकार किसानों, मजदूरों और गरीबों पर आक्रमण कर रही है. गरीबों के लिए मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया, सिर्फ अपने अमीर दोस्तों के लिए ही किया. उन्होंने आगे कहा कि आज हमारे देश के जवान बॉर्डर पर खड़े हैं, लेकिन मोदी 8000 करोड़ के विमान खरीद रहे हैं. राहुल ने कहा कि कांग्रेस अपने स्टैंड से पीछे नहीं हटेगी. कांग्रेस की सरकार आते ही हम इन तीनों कानूनों को फाड़ कर फेंक देंगे.

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी. उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं. गांधी ने कहा कि ये जो तीनों कानून बनाए गए हैं वो खाद्य सुरक्षा की मौजूदा व्यवस्था को नष्ट करने का प्रयास है. कांग्रेस नेता के मुताबिक, इन कानूनों से पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज्यादा विपरीत असर होगा.

उन्होंने कहा कि पहले नोटबंदी की गई और जीएसटी लागू किया गया. इससे छोटे एवं मध्यम कारोबार नष्ट हो गए. सरकार ने कोई मदद नहीं की. गांधी ने कहा कि देश में खाद्य सुरक्षा की एक व्यवस्था है. अगर यह टूट गई तो सिर्फ किसानों को नहीं, बल्कि सभी लोगों को नुकसान होगा.

विपक्ष के कमजोर होने की धारणा से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि जब पूरे संस्थागत ढांचे को नियंत्रण में ले लिया गया है तो ऐसे में यह कहना उचित नहीं है कि विपक्ष कमजोर है. उन्होंने दावा किया कि देश की आत्मा पर जबरन कब्जा कर लिया गया है.