logo-image

डीएसपी सुरेंद्र सिंह मर्डर केस में एक आरोपी गिरफ्तार, CM खट्टर बोले-आरोपियों को मिलेगी कड़ी सजा

नूंह जिले में अवैध पत्थर खनन की जांच कर रहे डीएसपी सुरेंद्र सिंह ने एक ट्रक ड्राइवर को रुकने का इशारा किया तो वह उन्हें कुचलते हुए निकल गया.

Updated on: 19 Jul 2022, 07:45 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा में खनन माफियाओं ने एक पुलिस अधिकारी की डंपर से कुचलकर हत्या कर दी. घटना नूंह जिले के तावडू इलाके की है. डीएसपी सुरेंद्र सिंह के ऊपर खनन माफिया ने डंपर चढ़ा दिया. डंपर से कुचलकर डीएसपी की हत्या के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. मेवात पुलिस ने एनकाउंटर के बाद किकर नाम के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. इन मुठभेड़ में आरोपी गोली लगने से घायल हो गया था, जिसकी वजह से उसे हिरासत में लेकर अस्पताल ले जाया गया. मेवात के पुलिस अधीक्षक ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है.

नूंह पुलिस के एक प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने कहा, सूचना मिलने के बाद, बिश्नोई एक बंदूकधारी के साथ छापा मारने के लिए पचगांव गए थे, जहां उन्होंने एक डंपर ट्रक को रुकने का इशारा किया. डीएसपी जैसे ही ट्रक का निरीक्षण करने के लिए पुलिस वाहन से उतरे, ट्रक चालक ने अचानक से उन पर डंपर चढ़ा दिया.

नूंह की घटना पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. मैं इसकी निंदा करता हूं. उनके परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. डंपर (वाहन) की पहचान कर ली गई है और आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. कड़ी सजा दी जाएगी."

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि, "पुलिस डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. मैंने पुलिस को आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है. हम इलाके में बल तैनात करेंगे और किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा."

बता दें कि नूंह जिले में अवैध पत्थर खनन की जांच कर रहे डीएसपी सुरेंद्र सिंह ने एक ट्रक ड्राइवर को रुकने का इशारा किया तो वह उन्हें कुचलते हुए निकल गया. इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि तावडू के डीएसपी सुरेंद्र सिंह ने दस्तावेज की जांच के लिए एक ट्रक को रुकने का इशारा किया था, लेकिन चालक ने रफ्तार बढ़ाते हुए उन्हें कुचल डाला. इस दौरान डीएसपी के ड्राइवर और सुरक्षाकर्मी ने सड़क के किनारे कूदकर अपनी जान बचाई, लेकिन सुरेंद्र सिंह ट्रक की चपेट में आ गए.पुलिस ने बताया कि सिंह को फौरन पास के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें: खाद्य उत्पादों पर क्यों लगा GST ? वित्त मंत्री ने ट्विटर पर दिया हर सवाल का जवाब

पुलिस के अनुसार, सिंह अपनी टीम के साथ तावडू के निकट पचगांव में अरावली पहाड़ियों में अवैध पत्थर खनन पर रोक के वास्ते छापे मारने गये थे और करीब 11 बजकर 50 मिनट पर उन्होंने ट्रक को देखकर रुकने का इशारा किया था. एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस टीम ट्रक के चालक की गिरफ्तारी के लिए विभिन्न स्थानों पर छापे मार रही है.

हिसार जिले के रहने वाले थे डीएसपी सुरेंद्र सिंह 

तावडू के डीएसपी सुरेंद्र सिंह हिसार जिले में पड़ने वाले आदमपुर थाना क्षेत्र के सांरगपुर गांव के रहने वाले थे. वह 12 अप्रैल 1994 को हरियाणा पुलिस में ASI के पद पर भर्ती हुए थे और तीन महीने बाद 31 अक्टूबर को रिटायर होने वाले थे. उनके दो बच्चे हैं. एक बेटी बेंगलुरु में बैंक में ऑफिसर है और बेटा कनाडा में पढ़ाई कर रहा है.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने घटना को बताया शर्मनाक

प्रदेश में बढ़ती अराजकता को लेकर हरियाणा सरकार पर तंज कसते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और दो बार मुख्यमंत्री रह चुके भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, यह शर्मनाक है कि खनन माफिया हाथ से निकल रहे हैं. कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है. विधायकों को धमकाया जा रहा है और पुलिस भी सुरक्षित नहीं है. जनता कैसे सुरक्षित महसूस करेगी? सरकार को शीघ्रता से कार्य करने की आवश्यकता है.

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सरकार राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में विफल रही है, क्योंकि अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं. राज्य सरकार पूरी तरह विफल रही है और खनन माफिया और संगठित गैंगस्टर समेत अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं. संगठित अपराध हरियाणा में प्रवेश कर गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में पांच विधायकों को जान से मारने की धमकी मिली है, लेकिन राज्य सरकार दोषियों को नहीं पकड़ पाई है.