logo-image

Nuh Yatra: नूंह में एंट्री करने वालों पर पैनी नजर, सोहना टोल प्लाजा पर रोके गए जगद्गगुरु परमहंस आचार्य

Nuh Yatra: नूंह में वीएचपी की शोभायात्रा के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी गई है. जिले की सभी सीमाओं पर भारी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात हैं. जिले में आने वाले लोगों पर पैनी नजर रखी जा रही है. पूरे जिले में धारा 144 लागू की गई है.

Updated on: 28 Aug 2023, 11:24 AM

highlights

  • नूंह में आने वालों पर पैनी नजर, धारा-144 लागू
  • शिव मंदिर में 50 लोगों को जलाभिषेक की अनुमति
  • जलाभिषेक में बाहरी लोग नहीं होंगे शामिल

New Delhi:

Nuh Yatra: हरियाणा के नूंह में जलाभिषेक यात्रा के चलते पूरे जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. नूंह आने जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. पुलिस और सुरक्षाकर्मी नूंह आने वालों पर पैनी नजर रखे हुए हैं. हालांकि, सावन का अंतिम सोमवार होने की वजह से सुबह से ही नूंह के नलहड़ मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए लोग आ रहे हैं. हालांकि, पुलिस पूजा के लिए सिर्फ स्थानीय लोगों को ही मंदिर में जाने दिया जा रहा है. सोमवार सुबह नूंह शहर के लोगों को भी नलहड़ मंदिर में जाने से पहले रोका गया.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: प्रज्ञान रोवर के सामने पहली मुश्किल बनकर आया क्रेटर, इतना गहरा था गड्ढा

सोहना टोल प्लाजा पर रोके गए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज

उधर, नूंह जाने की कोशिश कर रहे अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया.  नूंह जाने से रोके जाने के बाद उन्होंने कहा कि, "मैं अयोध्या से यहां आया हूं... प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं और न ही वे हमें वापस जाने दे रहे हैं. इसलिए मैं आमरण अनशन कर रहा हूं. अगर वे (प्रशासन) यहां से हटाएगा तो मैं वहां भी मृत्यु तक अनशन करूंगा."

सिर्फ 50 लोगों को नलहड़ मंदिर में जलाभिषेक की इजाजत

बता दें कि नलहड़ शिव मंदिर में जलाभिषेक के लिए कुछ लोगों को अनुमति मिली है. बताया जा रहा है कि विश्व हिन्दू परिषद और हिन्दू संगठनों से जुड़े करीब 50 लोग मंदिर में जलाभिषेक कर सकेंगे. जलाभिषेक के लिए पुलिस प्रशासन अपने ही वाहनों में लोगों को मंदिर लेकर जाएगा. सभी लोगों को पुलिस लाइन से लेकर जाएगी. हालांकि ये सभी लोग नूंह जिले के हैं. बाहरी लोगों को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं है. जलाभिषेक में शामिल होने वाले लोगों की पुलिस ने लिस्ट बनाई है.

ये भी पढ़ें: World Athletics Championships : गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने जीता सबका दिल, जानें क्या-क्या कहा...

हाई अलर्ट पर राज्य पुलिस

नूंह को लेकर प्रशासन ने राज्य पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा है. पूरे जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही जिले के स्कूल, कॉलेज और बैंकों समेत सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है. वीएचपी की यात्रा पर एडीडी, लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह ने कहा कि, "हमने किसी भी प्रकार की यात्रा या ग्रुप मूवमेंट के लिए मना कर दिया है. इंटरनेट सेवाएं बाधित हैं. जांच चल रही है. 250 से ज्यादा आरोपियों की पहचान करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है."