logo-image

यूपी और एमपी के बाद हरियाणा में लगा नाइट कर्फ्यू, 1 जनवरी से ये रहेंगी पाबंदियां

देश में बड़ी तेजी से ओमिक्रॉन वैरिएंट (omicron variant) फैल रहा है. देश के कई राज्यों में अबतक ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 350 पार कर गया है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर कई राज्यों ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है.

Updated on: 24 Dec 2021, 07:50 PM

नई दिल्ली:

देश में बड़ी तेजी से ओमिक्रॉन वैरिएंट (omicron variant) फैल रहा है. देश के कई राज्यों में अबतक ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 350 पार कर गया है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर कई राज्यों ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बाद हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य में नाइट कर्फ्यू (night curfew) लगा दिया है. साथ ही राज्य में और कई पाबंदियां भी लगाई गई हैं. 

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया है. इसके तहत अब राज्य में रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रात का नाइट कर्फ्यू रहेगा. साथ ही हरियाणा में एक जनवरी से बिना टीकाकरण वाले लोग सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश नहीं कर सकते हैं. राज्य में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के केस के बाद हरियाणा सरकार ने सख्ती बरती है. 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों की संभावना के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिए एक जनवरी 2022 से पब्लिक सेक्टर से संबंधित संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य करने के साथ सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के एकत्र होने तथा रात्रि में 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक लोगों के आवागमन को प्रतिबंधित किया जाए. मुख्यमंत्री शुक्रवार को कोविड समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

सीएम ने कहा कि ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए जरूरी है कि लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए. वैक्सीनेशन की तरफ अधिक ध्यान दिया जाए. सभी लोगों को अपनी दोनों वैक्सीनेशन की डोज लेनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग कोविड मामलों से निपटने के लिए अपनी सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर लें, जहां भी जरूरी हो, वहां पर आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं.

मुख्यमंत्री ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर रोक वाले आदेशों की वजह से 23 दिसंबर को एक लाख से अधिक लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई. इसके अलावा विभाग की ओर से 30-32 हजार रोगियों की टेस्टिंग प्रतिदिन की जा रही है और पॉजिटिव पाए जाने व्यक्तियों के लिए संपूर्ण जीन सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है.

आपको बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच राजस्थान में अब कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा. कोरोना के बढ़ते केस के मद्देनजर बुलाई गई रीव्यू मीटिंग में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया जाए. इसके साथ ही अब राजस्थान में नाइट कर्फ्यू और मास्क को लेकर सख्ती बरती जाएगी.