logo-image

Monu Manesar: कौन है मोनू मानेसर? जिसकी पर हरियाणा में हिंसा फैलाने का आरोप

Monu Manesar: हरियाणा के कई एरिया में धारा 144 लागू कर दी गई है. इस हिंसा की वजह से 3 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 10 से अधिक पुलिसवाले घायल हो गए है. वहीं इसमें मोनू मानेसर का नाम सामने आ रहा है.

Updated on: 01 Aug 2023, 12:24 PM

नई दिल्ली:

Monu Manesar: हरियाणा के कई एरिया में धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं नूहं जिले के बाद अब फरीदाबाद में भी इंटनेट बंद कर दिया गया है. दरअसल, नूंह जिले में ब्रजमंडल शोभायात्रा निकाली गई थी जिसमें यात्रा के दौरान पत्थरबाजी की गई थी जिसके बाद दो समुदाय के बीच हिंसा हुई. ये हिंसा तेजी से फैली और आसपास के एरिया में भी हिंसा हुई. इस हिंसा की वजह से 3 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं, 10 से अधिक पुलिसवाले घायल हो गए है. हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने 80 से ज्यादा गाड़ियां जला दी गई. इस हिंसा में एक नाम सामने आ रहा है वो है मोनू मानेसर. कहा जा रहा है कि इसके बयान के बाद हिंसा तेजी से फैली. आखिर कौन है ये मोनू मानेसर. 

दरअसल, मोनू ने 31 जुलाई को एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इस वीडियो में वो कह रहा है कि वो लोगों से अपील कर रहा है कि 31 जुलाई को अधिक से अधिक लोग मेवात पहुंचे. 

कौन है मोनू मानेसर 

गुरुग्राम जिले के मानेसर का रहने वाला है मोनू मानेसर. इसका वास्तविक नाम मोहित यादव है और इसकी उम्र 28 साल बताई जा रही है. ये बजरंग दल का कार्यकर्ता बताया जा रहा है. इसके साथ ही वो गोरक्षक का भी काम करता है. मनु का नेटवर्क मेवात, रेवाड़ी. गुरुग्राम, सोनीपत, नूहं, पलवल और झज्जर तक फैला हुआ है. इन जगहों पर इसके लोग हर समय तैनात रहते हैं.

नासिर और जुनैद हत्याकांड आरोपी

मोनू मानेसर इससे पहले जुनैद और नासिर के हत्याकांड में आरोपी है और पिछले 5 महीने से फरार है. इसी वर्ष 16 फरवरी को भिवानी में एक बोलेरो से 2 जली हुई लाशें मिली थी जो राजस्थान के गोपालगढ़ के रहने वाले नासिर और जुनैद थे. पुलिस ने मोनु समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज कर किया था. मोनु सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय है और फेसबुक पर 83 हजार के करीब फोलोवर्स हैं वहीं यूट्यूब पर 2 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं.