logo-image

Haryana Violence: नूंह हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने का आदेश

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह से शूरू हुई हिंसा ने राज्य के आठ जिलों को अपने आगोश में ले लिया है. इस हिंसा में अब तक 5 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं 70 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. नूंह में दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं

Updated on: 02 Aug 2023, 07:48 AM

highlights

  • नूंह हिंसा में अबतक 5 की मौत
  • दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश
  • सीएम ने जताई हिंसा के पीछे साजिश की आशंका

New Delhi:

Haryana Violence: हरियाणा के नूह में सोमवार को शोभायात्रा पर हमले के बाद भड़की हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. जिले में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. इसके साथ ही दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं. इस हिंसा में 10 पुलिसकर्मियों समेत 60 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. नूंह से शुरू हुई हिंसा हरियाणा के सोहना, गुरुग्राम, पलवल समेत कई इलाकों में भड़क गई. इस मामले में अब तक 44 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही 70 से ज्यादा लोगों को  हिरासत में लिया गया है. शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आसपास के जिलों में धारा 144 लागू की गई और सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Article 370: सुप्रीम कोर्ट आज से शुरू करेगा अनुच्छेद 370 को खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई

सीएम खट्टर ने जताई हिंसा के पीछे साजिश की आशंका

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खटृर ने नूंह के साथ-साथ राज्य के अन्य इलाकों में फैली हिंसा के पीछे किसी बड़ी साजिश का हाथ होने की आशंका जताई है. डीजीपी पीके अग्रवाल और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) ममता सिंह पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं. खराब हालात को देखते हुए नूंह के अलावा फरीदाबाद में भी आज (बुधवार) तक मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद की गई है. इसके साथ ही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया.

नूंह में दो और घायलों की मौत

नूंह हिंसा में घायल दो और लोगों की मंगलवार को मौत हो गई. इसके साथ ही पुलिस ने चार लोगों की मौतों की पुष्टि की है. मरने वालों में होमगार्ड के जवान गुरसेवक व नीरज, पानीपत के बजरंग दल कार्यकर्ता अभिषेक और नगीना के शक्ति का नाम शामिल है. इसके अलावा गुरुग्राम में भी एक शख्स की जान गई है. पुलिस के मुताबिक, सोमवार देर रात सेक्टर-57 में भीड़ ने एक धार्मिक स्थल पर हमला कर दिया. इस हमले में बिहार के रहने वाला एक शख्स घायल हो गया. जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. 

राज्य के 8 जिलों में फैली हिंसा की आग

नूंह में हुए हिंसा की आज राज्य के 8 जिलों में फैल गई. जिसमें मेवात व आसपास के जिले रेवाड़ी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल और महेंद्रगढ़ शामिल हैं. इसके बाद पानीपत के अभिषेक की मौत के बाद वहां भी तनाव फैल गया. इसे देखते हुए पानीपत के साथ सोनीपत समेत सभी 8 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई.

ये भी पढ़ें: Earthquake: देश के इस भाग में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.0 मापी गई

यूपी और राजस्थान में भी अलर्ट

नूंह हिंसा के बाद राजस्थान और यूपी में भी अलर्ट जारी है. राजस्थान के भरतपुर में चौकसी बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. हरियाणा सीमा से लगते यूपी के मेरठ, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर और मथुरा में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है.