logo-image

Nuh Violence: नूंह हिंसा को लेकर SP का तबादला, रोहिंग्या की बस्ती पर चला बुलडोजर

हरियाणा सरकार ने नूंह में नरेंद्र बिजारनिया की स्थाई नियुक्ति का आदेश दिया है. हिंसा में अब तक कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है.  

Updated on: 04 Aug 2023, 10:48 AM

highlights

  • नूंह के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया गया है
  • पुलिस ने अब तक 93 FIR दर्ज कराई हैं.
  • नूंह में रोहिंग्याओं और अवैध घुसपैठियों पर बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली:

नूंह हिंसा के मामले में हरियाणा सरकार की ओर से बड़ी कार्रवाई हुई है. नूंह के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया गया है. उनके स्थान पर नरेंद्र बिजारनिया को कमान सौंपी गई है. वे नूंह के नए एसपी बनाए गए हैं. वरुण सिंगला के अवकाश पर होने पर नरेंद्र बिजारनिया को भिवानी से नूंह भेजा गया था. मगर वरुण सिंगला वापस ड्यूटी पर लौट आए थे. अब हरियाणा सरकार ने नूंह में नरेंद्र बिजारनिया की स्थाई नियुक्ति का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नूंह हिंसा में अब तक कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है.  

हिंसा के संबंध में पुलिस ने अब तक 93 FIR दर्ज कराई हैं. इसमें नूंह से 46, फरीदाबाद जिले से 3, गुरुग्राम जिला में 23, रेवाड़ी जिला में तीन और पलवल जिला में 18 एफआईआर दर्ज कराई गई हैं. पुलिस के अनुसार, नूंह में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि शनिवार तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहने वाली हैं. इसकी समीक्षा करके आगे की रणनीति तय होगी. 

ये भी पढ़ें: राजनीतिक फायदे के लिए गठबंधन का नाम रखा 'INDIA', दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर   

पुलिस ने भी ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है

हरियाणा के मेवात-नूंह में हुए दंगों के बाद अब पुलिस ने भी ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिस ने दंगों की शुरुआती जांच के बाद नूंह में रोहिंग्याओं और अवैध घुसपैठियों पर बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने तावडू रोहिंग्याओं और अवैध घुसपैठियों के कब्जों पर बुलडोजर चला दिया है. जांच में सामने आया है कि ये लोग हिंसा में शरीक थे. हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर रोहिंग्याओं ने अवैध कब्जा किया हुआ था. ऐसा बताया जा रहा है कि ये लोग हिंसा में शामिल थे. ऐसे में पुलिस अवैैध कब्जे पर बुलडोजर चला दिया है.

हिंसा एक योजना के तहत हुई थी

पुलिस को अभी तक जांच में ये पता लगा है कि हिंसा एक योजना के तहत हुई थी. अधिकतर गिरफ्तार आरोपियों की उम्र 19 से 25 साल बताई गई. गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे भीड़ का हिस्सा बनकर अवैध हथियारों से फायरिंग कर रहे थे. इसके साथ ईंट, पत्थर, लाठी और डंडों से हमला किया था. पुलिस को पता चला है कि आरोपी मेवात की पहाड़ियों में, राजस्थान के जयपुर-उदयपुर, उत्तर प्रदेश के मेरठ-आगरा-अलीगढ़ में छिप गए हैं.