logo-image

Haryana Nuh Violence: नूंह के बाद गुरुग्राम के बादशाहपुर में बवाल, दंगाइयों ने की तोड़फोड़ और आगजनी

Haryana Violence : हरियाणा के गुरुग्राम में हिंसा की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. नूंह और सोहना के बाद अब बादशाहपुर में मंगलवार को दंगाइयों ने उत्पात मचाया है.

Updated on: 01 Aug 2023, 06:42 PM

गुरुग्राम:

Haryana Violence : हरियाणा के नूंह इलाके (Nuh Violence) में सोमवार को दो समुदाय के बीच हुई हिंसा अभी तक पूरी से नहीं थमी है. कई जगहों पर स्थिति सामान्य है, लेकिन अब भी तनाव व्याप्त है. स्टेट पुलिस के साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात कर दिए गए हैं. इस बीच गुरुग्राम के सोहना के बाद बादशाहपुर में बवाल हो गया है. दंगाइयों ने मंगलवार को एक बार फिर तोड़फोड़ और आगजनी की है. 

कुछ उपद्रवी आज दोपहर करीब 2 बजे गुरुग्राम के बादशाहपुर इलाके में पहुंचे और एक ढाबे को आग के हवाले कर दिया. दंगाई यहीं नहीं रुके, बल्कि वे कई दुकानों में तोड़फोड़ की और फिर उनमें आग लगा दी. सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची. दमकल विभाग के कर्मचारियों ने आनन फानन में आग पर काबू पा लिया है. साथ ही एहतियातन के तौर पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है. 

गुरुग्राम झड़प पर गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत यादव ने कहा कि गुरुग्राम में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है, सोहना हमारा मुख्य फोकस क्षेत्र था, वहां शांति समिति की बैठक हुई है, सामान्य स्थिति बहाल हो गई है और बाजार खुल गए हैं. हमने आज फ्लैग मार्च भी किया है. गुरुग्राम के सेक्टर 57 की मस्जिद में एक की मौत हुई है और सोहना में 5 वाहनों को आग लगाई गई और 2-3 दुकानों को नुकसान पहुंचा है. रिपोर्ट बनाकर सरकार के पास भेजी जा रही है और सरकार की तरफ से मुआवजे की भी घोषणा की गई है: 

नूंह घटना पर हरियाणा के एडीजीपी ममता सिंह ने कहा कि नूंह मुख्य प्रभावित क्षेत्र था, नूंह के बाहर कोई बड़ी घटना नहीं हुई है हिंसा की छोटी घटनाएं थीं, हमने एफआईआर दर्ज कर ली है और जांच चल रही है. हमने बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया है, लेकिन अभी सटीक आंकड़ा मेरे पास नहीं है. 47 घायल हुए हैं और 3 मारे गए हैं. हमने सभी से अपील की है कि अगर उनके पास कोई जानकारी है जो जांच में या दंगाइयों की पहचान करने में हमारी मदद कर सकती है तो वो जरूर आगे आएं.

यह भी पढ़ें : लोकसभा में दिल्ली सर्विस बिल पेश, जानें अमित शाह ने क्या कहा?

नूंह हिंसा पर राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह (नूंह हिंसा) पूर्व नियोजित थी, इसलिए यह बयान सरकार की विफलता साबित करता है. अगर सरकार कह रही है कि यह योजनाबद्ध था तो सवाल उठता है कि वे क्या कर रहे थे?.