logo-image

Haryana Nuh Violence: अब बचकर नहीं भाग पाएंगे एक भी दंगाई, खट्टर सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Haryana Nuh Violence : हरियाणा के मेवात-नूंह में पिछले दिनों हुए दंगे को लेकर खट्टर सरकार सख्त हो गई है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दंगाइयों से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाया है.

Updated on: 02 Aug 2023, 10:55 PM

चंडीगढ़:

Haryana Nuh Violence : हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को दो समुदाय के आमने-सामने से हिंसा भड़क उठी थी. इस हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई. राज्य के अलग-अलग स्थानों पर दूसरे दिन यानी एक अगस्त को भी तोड़फोड़ और आगजनी हुई. इस घटना को लेकर खट्टर सरकार और पुलिस पर सवाल उठना लाजिमी है. हिंसा को रोकने और सोशल मीडिया पर अफवाह न फैले, इसे लेकर नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में 5 अगस्त के लिए इंटरनेंट सेवाएं बंद रहेंगी. अब राज्य में एक भी दंगाई नहीं बच सकेंगे, इसे लेकर हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. 

हरियाणा सरकार ने दंगाइयों से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से प्रदेश में कानून व्यवस्था लागू करने के लिए सीआरपीएफ की 5 कंपनी  की मांग की है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि 1 हफ्ते के लिए यानी 2 अगस्त से लेकर 9 अगस्त तक के लिए CAPF कंपनी की डिमांग की गई है. इन CAPF कंपनीज को नूंह और उसके आसपास के जिलों में डिप्लॉय किया जाएगा. पलवल में 2 कम्पनीज, फरीदाबाद में 2 कंपनीज और गुरुग्राम में 1 CAPF की कम्पनी को डिप्लॉय किया जाएगा. साथ ही सरकार ने तुरंत प्रभाव से सेकंड इंडियन रिजर्व बटालियन (IRB) का हेडक्वार्टर भोंडसी से नूह में शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं. फरीदाबाद में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रिजर्व ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं. कुछ 9 रिजर्व ड्यू मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं. फरीदाबाद , बड़खल और बल्लभगढ़ के लिए भी ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं. 

इस बीच हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह शांति बहाल करने का समय है... मैं सभी से शांति बहाल करने का आग्रह करना चाहता हूं... नूंह की घटना में सोशल मीडिया ने अहम भूमिका निभाई है, इसलिए मैंने तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है. कमेटी 21 जुलाई से 31 जुलाई तक हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (पोस्ट के लिए) को स्कैन करेगी. अगर किसी ने कुछ भी भड़काऊ पोस्ट किया है तो उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी. 

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने मेवात में हुई घटना पर कार्रवाई की. अर्धसैनिक बल और IRB की एक स्थायी बटालियन भी वहां तैनात की गई है. आज स्थिति नियंत्रण में है... शांति बैठकें हुई हैं और मैं मानता हूं कि हम सभी को शांति बनाए रखने के लिए अपना कर्तव्य निभाना चाहिए... 40 से अधिक FIR दर्ज की गई हैं, 100 से अधिक लोगों को पुलिस हिरासत में लिया गया है और 90 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. सरकार हिंसा फैलाने और बर्बरता करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है.

यह भी पढ़ें : Haryana Nuh violence : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीएम खट्टर के इस बयान की सराहना की, बोलीं- ये संभव नहीं है... 

कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि नूंह की घटना के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री का ये बयान कि 'हर व्यक्ति को सुरक्षा की गारंटी नहीं दी जा सकती’ बेहद निराशाजनक है. इससे न केवल आम जनता का मनोबल टूटेगा, बल्कि अपराधियों के हौसले भी बढ़ेंगे. प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करना सरकार का पहला काम है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर खट्टर साहब इस जिम्मेदारी को निभाने में असमर्थ है तो नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दें और कांग्रेस को कमान सौंपें. हम दिखाएंगे कि हर व्यक्ति को सुरक्षा की गारंटी कैसे दी जाती है. हमारे 10 साल के कार्यकाल में हरियाणा में कभी कोई कानून व्यवस्था की विफलता का उदाहारण देखने को नहीं मिला.