logo-image

Haryana Nuh Violence : CM मनोहर लाल खट्टर बोले- हिंसा में 6 लोगों की मौत, दंगाइयों से वसूला जाएगा नुकसान

Haryana Nuh Violence : हरियाणा के मेवात-नूंह में हुई हिंसा को लेकर खट्टर सरकार सख्त है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई दंगाइयों से की जाएगी.

Updated on: 02 Aug 2023, 04:55 PM

चंडीगढ़:

Haryana Nuh Violence : नूंह घटना पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी गैरकानूनी गतिविधि न हो, इसके लिए 20 अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. 6 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 2 पुलिस कर्मी और 4 नागरिक हैं. 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 90 अन्य को हिरासत में लिया गया है और पूछताछ के बाद कार्रवाई की जाएगी. इसमें जो भी शामिल हैं, उसे बख्शा नहीं जाएगा और कार्रवाई की जाएगी. नूंह में इंडियन रिजर्व बटालियन भी तैनात की जाएगी.

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमने एक अधिनियम पारित किया है, जिसमें यह प्रावधान है कि किसी भी नुकसान के लिए, सरकार सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान के लिए मुआवजा जारी करती है लेकिन जहां तक निजी संपत्ति का सवाल है, जिन लोगों ने नुकसान पहुंचाया है वे इसकी भरपाई के लिए उत्तरदायी हैं. इसलिए, हम सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के लिए प्रावधान करेंगे और निजी संपत्ति के लिए हम कहेंगे कि उन लोगों से मुआवजा वसूला जाए जो इसके लिए उत्तरदायी हैं.

यह भी पढ़ें : नूंह हिंसा पर SC का दिल्ली-यूपी और हरियाणा सरकार को नोटिस, न हिंसा हो, न हेट स्पीच

उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान सरकार ने बजरंग दल के मोनू मानेसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. हमने उनसे कहा है कि उसकी तलाश के लिए जो भी मदद की जरूरत होगी वह हम मुहैया कराएंगे. हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित नागरिकों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल लॉन्च किया है. केंद्र सरकार से चार और कंपनियों की मांग की गई है, ताकि कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिल सके. सभी लोग शांति बनाए रखने के लिए आगे आए. जो मुस्लिम लोग गौ रक्षा और भाईचारे के लिए आगे आते हैं, उनके लिए भी सरकार योजना बनाएगी. जिन्होंने जो गलत किया है, उन्हें उसकी सजा मिलेगी. अफवाह फैलाने वालों को ढूंढा जा रहा है. आखिर ये कौन लोग है? सीसीटीवी भी खंगाले जा रहे हैं.