logo-image

Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में खाप पंचायत में हुआ हंगामा, कुरुक्षेत्र में जुटे हैं ये दिग्गज

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित सोरम में सर्व खाप महापंचायत हुई थी. इस महापंचायत ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब की 50 खाप पंचायतें शामिल हुई थी. महापंचायत में पहलवानों के समर्थन करने का फैसला लिया गया है.  

Updated on: 02 Jun 2023, 02:43 PM

नई दिल्ली:

Wrestlers Protest: पहलवानों का यौन उत्पीड़न जैसे आरोपों को झेल रहे भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप पंचायत आयोजित की गई है. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पहलवानों के समर्थन में खाप महापंचायत हो रही है. जानकारी के मुताबिक खाप पंचायत में हंगामा हो गया है. खाप प्रतिनिधियों के भाषण से वहां मौजूद लोग नाराज हो गए हैं. दो गुटों में आपस में बहस होने लगी. हालांकि, वहां मौजूद लोगों ने शांत कराया. 

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित सोरम में सर्व खाप महापंचायत हुई थी. इस महापंचायत ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब की 50 खाप पंचायतें शामिल हुई थी. महापंचायत में पहलवानों के समर्थन करने का फैसला लिया गया है. मुजफ्फरनगर के सोरम गांव में हुई महापंचायत में फैसला लिया गया था कि महिला पहलवान और उनके पदक देश के गौरव और धरोहर हैं और उनके साथ किसी तरह के शौषण को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.  महापंचायत में इस बात पर भी सहमति बनाने की कोशिश की गई कि पहलवान अपने पदकों के गंगा में बहाने के बजाए अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ के माध्यम से नीलामी के लिए रखें. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Board Result Out: राजस्थान 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, 90.49% स्टूडेंट्स हुए पास

इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अभी सरकार के साथ संवाद के सारे रास्ते खुले हैं. सबसे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर उनके सामने पहलवानों की पीड़ा को रखा जाएगा. सरकार इस पर जो फैसला करेगी उसके बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी. 

बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं होने तक जारी रहेगा आंदोलन

वहीं, पिछले दिनों पहलवानों ने हरिद्वार जाकर अपने मेडल गंगा में बहाने का ऐलान किया था. हालांकि, हरिद्वार में गंगा घाट पर सभी पहलवानों को रोक लिया गया था. किसान नेता नरेश टिकैत ने पहलवानों को भरोसा दिया था कि वह इस दिशा में जल्द ही कोई बड़ा कदम उठाएंगे. वहीं, पहलवानों का आरोप है कि जबतक कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं हो जाती तबतक उनका आंदोलन जारी रहेगा.