logo-image

हरियाणा में 17 मई तक 'महामारी अलर्ट-सुरक्षित अभियान', गरीबों को मिलेगा 5000 रुपये

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा में 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में 10 से 17 मई तक 'सुरक्षित हरियाणा अभियान' चलाया जाएगा. इसको लेकर कड़े नियम लागू किए हैं.

Updated on: 10 May 2021, 04:58 PM

चंडीगढ़ :

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा में 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में 10 से 17 मई तक 'सुरक्षित हरियाणा अभियान' चलाया जाएगा. इसको लेकर कड़े नियम लागू किए हैं. उन्होंने लोगों से घर में रहने की अपील की है. उन्होंने कहा, "लोगों से अपील है कि वे घर में रहें. यदि जरूरी ना हो तो घर से बाहर ना निकलें."  अब नए नियम के मुताबिक अंतिम संस्कार और शादी में 11 लोग ही जा सकेंगे. इसके साथ साथ बारात निकालने पर भी पाबंदी लगाई गई है. 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को कहा, 'सुरक्षित हरियाणा (लॉकडाउन) 10 मई से बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया है. राज्य में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे. जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा.' इससे पहले सरकार ने राज्य में 3 मई से 10 मई तक लॉकडाउन लगाया था. अनिल विज ने आगे कहा, "यह लॉकडाउन नहीं है, बल्कि इसे महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा अभियान कहा जाएगा. सोमवार से अगले एक हफ्ते तक सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा." लॉकडाउन के नियम के मुताबिक अब सिर्फ घर या कोर्ट में ही शादी करने की अनुमति होगी. 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हर गरीबों को 5000 रुपये की सहायता राशि देने की भी घोषणा की है. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा ' गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 5000 रुपये प्रदान करने का निर्णय लिया गया है क्योंकि उनकी आजीविका रुक गई है और उन्हें COVID के बीच अलगाव में रहना पर रहा है जिससे उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

इधर देश में जारी कोरोना (Corona) हाहाकार से 4 दिनों बाद मामूली राहत मिली है. देश में 4 दिनों के बाद एक दिन में कोरोना संक्रमण के 4 लाख से कम नए मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 3,66,317 नए मामले सामने आए हैं, जो बीते 4 दिनों के बाद पहली बार कम हैं, वहीं मौतों का ग्राफ भी 4000 से नीचे गिरा है. 24 घंटे के दौरान देश में 3,747 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान गंवाई है. इससे पहले लगातार दो दिनों से संक्रमण के कारण मौतों का आंकड़ा (Death Rate) 4000 के पार जा रहा था.