logo-image

कोरोनाः हरियाणा में अब 5 जुलाई तक ​के लिए बढ़ा लॉकडाउन

कोरोनाः हरियाणा में अब 5 जुलाई तक ​के लिए बढ़ा लॉकडाउन

Updated on: 27 Jun 2021, 04:09 PM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस के केस लगातार कम पड़ते जा रहे हैं. यही वजह है कि राज्यों ने अपने यहां कोरोना पाबंदियों में ढील देनी शुरू कर दी है. हालांकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर चौकसी का माहौल जा रही है. इस कड़ी में हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा अभियान के तहत काफी रियायतों के साथ पांच जुलाई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. राज्य सरकार ने विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की इजाजत दे दी है. हालांकि यह सुविधा फिलहाल रिसर्च स्कॉलर्स के लिए ही जारी रहेगी.  जबकि शिक्षक केवल उन छात्रों की ही क्लास ले सकेंगे, जिनकों अपनी पढ़ाई में कुछ संशय है. 

यह भी पढ़ेंः जम्मू एयरपोर्ट के तकनीकी क्षेत्र के अंदर दो धमाके हुए, कोई नुकसान नहीं, जांच जारी

लॉकडाउन को बढ़ाने का आदेश जारी किया

हरियाणा के मुख्य सचिव विजयवर्धन ने रविवार को लॉकडाउन को बढ़ाने का आदेश जारी किया. उन्होंने जिला उपायुक्तों को फिलहाल सख्ती बरतने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, लिहाजा हमें कोविड से बचाव के नियमों का अनुपालन करना होगा. उन्होंने इसके लिए उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को संभावित कदम उठाने की बात कही. नए आदेश के अनुसार अब हरियाणा में आउटडोर खेल भी हो सकेंगे. राज्य में मार्केँट खुलने का समय सुबह 9 बजे से रात 8 बजे कर दिया गया है. इसके साथ ही रेस्टोरेंट, होटल व बार सुबह 10 बजे खुलकर रात 10 बजे तक ही अपनी सेवाएं दे सकेंगे. हालांकि इनको अपने यहां बैठने की क्षमता आधी यानी 50 प्रतिशत ही रखनी होगी. 

यह भी पढ़ेंः जम्मू एयरपोर्ट में ब्लास्ट आतंकी साजिश? धमाके के लिए ड्रोन का इस्तेमाल

आंगबाड़ी और क्रेच अभी 10 जुलाई तक पूरी तरह  से बंद  रहेेंगे

इसके साथ ही खाने की होम डिलीवरी भी रात 10 बजे तक ही हो सकेगी. राज्य सरकार के नए आदेश के अनुसार आंगबाड़ी और क्रेच अभी 10 जुलाई तक पूरी तरह  से बंद  रहेेंगे. धार्मिक स्थलों को जरूरी रियायत दी गई है, वो अब 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगेे. सभी कारपोरेट ऑफिसों को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है. जबकि शादी समारोह में पचास प्रतिशत लोग ही शामिल हो सकेंगे.