logo-image

हरियाणा सरकार ने दिवाली पर 2 घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की अनुमति दी

पटाखों की बिक्री पर "पूर्ण प्रतिबंध" की घोषणा करने के दो दिन बाद हरियाणा सरकार ने दिवाली पर दो घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की रविवार को अनुमति दी.

Updated on: 09 Nov 2020, 04:28 AM

चंडीगढ़:

पटाखों की बिक्री पर "पूर्ण प्रतिबंध" की घोषणा करने के दो दिन बाद हरियाणा सरकार ने दिवाली पर दो घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की रविवार को अनुमति दी. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए और राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए यह निर्णय लिया गया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि उसने राज्य में पटाखों की बिक्री पर "पूर्ण प्रतिबंध" लगाने का निर्णय लिया है ताकि पटाखे फोड़ने से होने वाले प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार न हो सके.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने फतेहाबाद में रविवार को कहा कि लोगों को दिवाली पर केवल दो घंटे पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी. उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि वायु प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण को कम करने और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पटाखे की बिक्री और इसे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है.