logo-image
लोकसभा चुनाव

Haryana: 'आप की सरकार बना दो, मैं बिजली 24 घंटे और फ्री कर दूंगा', 'बदलाव जनसभा' में बोले CM केजरीवाल

हरियाणा के जिंद में बदलाव जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा में सबसे बड़ा संगठन आम आदमी पार्टी का है.

Updated on: 29 Jan 2024, 07:57 AM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को हरियाणा के जिंद में 'बदलाव जनसभा' के दौरान जनता से राज्य में सत्ता परिवर्तन करने का आह्वान किया. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनावा दो, मैं दिल्ली और पंजाब की तरह हरियाणा में भी बिजली 24 घंटे और मुफ्त कर दूंगा. उन्होंने दिल्ली-पंजाब में आ रहे बिजली के जीरो बिल की कॉपी दिखाते हुए कहा कि, आप के अलावा और किसी पार्टी की सरकार 24 घंटे और फ्री बिजली नहीं दे सकती. सीएम केजरीवाल ने कहा कि, हमने केवल दो साल में पंजाब में 42 हजार सरकारी नौकरियां दी हैं, वैसे ही हरियाणा में भी देकर दिखाएंगे. हम स्कूल-अस्पताल ठीक करना चाहते हैं, गरीबों को मुफ्त बिजली देना चाहते हैं, भ्रष्टाचार खत्म करना चाहते हैं. इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी जनसभा को संबोधित किया.

हरियाणा में सबसे बड़ा संगठन 'आप'- केजरीवाल

हरियाणा के जिंद में बदलाव जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा में सबसे बड़ा संगठन आम आदमी पार्टी का है. आप के जितना बड़ा संगठन भाजपा, कांग्रेस और जेजेपी का भी नहीं है.  उन्होंने कहा कि हर वार्ड के अंदर 15-20 लोगों की कमेटी तैयार हो गई है. केवल छह महीने के अंदर पूरे हरियाणा में आम आदमी पार्टी के सवा लाख से अधिक पदाधिकारी बन गए हैं. हरियाणा के अंदर लोग सभी पार्टियों से बहुत दुखी हैं. हरियाणा के लोगों ने 75 साल में सारी पार्टियां देख ली हैं, सारी पार्टियों ने अपना घर भरने के सिवाय कुछ नहीं किया है. केजरीवाल ने कहा कि आज लोगों को केवल आम आदमी पार्टी पर भरोसा हो रहा है. हरियाणा के एक तरफ पंजाब और दूसरी तरफ दिल्ली है. जब हरियाणा के लोग पंजाब और दिल्ली जाते हैं तो वहां की जनता को बहुत खुश पाते हैं. इसलिए अब पूरा हरियाणा बड़ा बदलाव मांग रहा है. 

हरियाणा के लोगों का बिजला का बिल जीरो नहीं आता- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बाद पंजाब वालों ने भी आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत देकर जिताया. इसका परिणाम है कि आज पंजाब और दिल्ली के लोग खुश हैं. पंजाब और दिल्ली से हम एक लाख लोगों के बिजली के जीरो बिल लेकर आए हैं, यह वहां की जनता की खुशी का सबसे बड़ा सबूत है. दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त है और लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं. केजरीवाल ने कहा कि पंजाब और दिल्ली वालों का बिजली का बिल जीरो आता है तो हरियाणा वालों ने क्या कसूर कर रखा है कि उनको जीरो बिल नहीं आता है. हरियाणा के लोग भी बिजली के बिल जीरो कर सकते हैं.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में पहले 7-8 घंटे के पावर कट लगते थे, आज दिल्ली-पंजाब में 24 घंटे बिजली आती है. मैं इंजीनियर हूं, पढ़ा-लिखा हूं, समझदार हूं, मेरी डिग्री भी असली है, फर्जी नहीं है. मुझे करना आता है. मैं बिजली भी 24 घंटे कर दूंगा और बिजली का बिल जीरो कर दूंगा. इसलिए इस बार पढ़े-लिखे को वोट देना. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में चुनाव के दौरान रोजगार को लेकर बहुत लड़के हमारे पास आते थे. वो पानी की टंकी पर चढ़े रहते थे, एक-एक साल से धरने दे रहे होते थे. पंजाब में हमारी सरकार बने अभी दो साल हुए हैं और भगवंत मान ने इन दो सालों में ही 42 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दे दी है. मेरी हरियाणा की जनता से अपील है कि जो लोग नौकरी नहीं दे सकते, उनको सत्ता से हटाओ और जो नौकरी दे सकते हैं, उनको सत्ता में लाओ. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश की जनता के लिए मेरी पांच मांगें हैं. सबको समान शिक्षा व्यवस्था, सरकारी अस्पतालों को ठीक कर मुफ्त व अच्छा इलाज, पूरे देश में महंगाई कम करना, हर युवा को रोजगार और 24 घंटे और मुफ्त बिजली. केजरीवाल ने कहा कि मेरी यह पांचों मांग ये लोग पूरी कर दें, नहीं तो जनता उसके साथ खड़ी होगी जो ये करके दिखाएगा. केजरीवाल ने कहा कि मैं कट्टर देशभक्त और कट्टर ईमानदार हूं और हम लोग भगवान श्रीराम और हनुमान जी के भक्त हैं. रामराज्य की अवधारणा के हिसाब से हम दिल्ली और पंजाब का शासन चला रहे हैं. हम लोग लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में आए हैं. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन बना है. इंडिया गठबंधन में जो भी सहमति होगी, हम उसके हिसाब से चुनाव लड़ेंगे. लेकिन आम आदमी पार्टी हरियाणा विधानसभा का चुनाव अकेले लड़ेगी. हम सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. विधानसभा चुनाव हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए लड़ेंगे. मेरी अपील है कि आम आदमी पार्टी को चुनाव में भारी जीत दिलाकर हरियाणा में भी हमारी सरकार बनाना. हम लोग हरियाणा के लोगों साथ मिलकर हरियाणा को ठीक करेंगे और पूरे देश का नंबर वन राज्य बनाएंगे.

क्या बोले पंजाब के सीएम भगवंत मान

हरियाणा के जींद में बदलाव जनसभा को संबोधित करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटों पर जीत मिली. साल 2020 के चुनाव में 70 में से 63 सीटों के साथ अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनें. अगर हरियाणा के लोगों को विकास की राजनीति चाहिए तो अरविंद केजरीवाल को मौका दें, वरना जाति, धर्म और नफरत की राजनीति के नाम पर 70 सालों से राजनीति हो रही है.

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल के दिल्ली में किए गए कामों की गूंज पंजाब पहुंची और वहां भी जनता ने मार्च 2022 में आम आदमी पार्टी को 117 में से 92 सीटों पर जीत दिलाई. हमनें सालों से चल रहे भ्रष्टाचार को रोका. आज पंजाब में 90 फीसदी लोगों के बिजली का बिल जीरो आ रहा है. हरियाणा का टोहाना, फतेहाबाद, अंबाला और डबवाली आदि पंजाब के साथ सटे हुए इलाके हैं. और यह रोहतक, झज्जर, रोहतक और बहादुरगढ़ दिल्ली से सटे हुए हैं. यहां के लोग दिल्ली और पंजाब के लोगों से पूछ सकता है कि उनका बिजली का बिल कितना आता है.

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में हमारी सरकार बने हुए अभी 20 महीने ही हुए हैं और मैं 42 हजार सरकारी नौकरियां देकर आपके सामने खड़ा हूं. अब यहां नौकरी पाने के लिए कोई सिफारिश नहीं चलती है. पंजाब चुनाव में हमारे 92 में से 80 विधायक पहली बार एमएलए बने हैं. हम लोग जमीन से जुड़े लोग है. हमें ना ऊंचाई से डर लगता है, न गहराई से डर लगता है. हम केवल भगवान से डरते हैं. जनता के पक्ष में फैसले लेने वाली कलम जनता के पक्ष में ही चलनी चाहिए. आज पंजाब में 664 मोहल्ला क्लीनिक बन चुके हैं, और 125 क्लीनिक अगले हफ्ते खुलने के लिए तैयार हैं. अभी आज तक एक करोड़ लोग उन मोहल्ला क्लीनिकों से अपना इलाज करवा चुके हैं. यानि की पंजाब के हर तीसरे आदमी को इन क्लीनिकों का लाभ हुआ है.