logo-image
लोकसभा चुनाव

Haryana Floor Test: हरियाणा की सैनी सरकार ने हासिल किया विश्वास मत

Haryana Floor Test: नायब सिंह सैनी सरकार को आज सदन में बहुमत साबित करना है. इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है.

Updated on: 13 Mar 2024, 02:53 PM

नई दिल्ली:

Haryana Government Floor Test: हरियाणा में मंगलवार को बीजेपी सरकार का चेहरा बदल गया. नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वह राज्य को 15वें मुख्यमंत्री बन गए. आज हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. विशेष सत्र के दौरान सीएम नायब सिंह सैनी ने सदन में विश्वास प्रस्ताव रखा. सीएम सैनी ने दावा किया कि उनके पास स्पष्ट बहुमत है. इसके साथ ही उन्होंने राज्यपाल को 48 विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी भी सौंपी.

जेजेपी ने जारी किया व्हिप

वहीं गठबंधन से बाहर हुई जेजेपी ने फ्लोर टेस्ट से पहले अपने विधायकों को सदन में अनुपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया. पार्टी के व्हिप के बावजूद जेजेपी के चार विधायक सदन में पहुंचे. हालांकि वे कुछ देर बाद सदन से बाहर चले गए. 

बता दें कि हरियाणा विधानसभा के विशेष सत्र में स्पीकर का चुनाव भी हो सकता है. बता दें कि मंगलवार का दिन हरियाणा की राजनीति के लिए उथल-पुथल वाला दिन रहा. मंगलवार सुबह बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया. उसके बाद मनोहर लाल खट्टर ने पूरे मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा दे दिया. सीएम के इस्तीफे के बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया. उसके बाद मंगलवार शाम को नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और वे राज्य के 15वें मुख्यमंत्री बन गए.

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

जेजेपी के ये विधायक सदन में पहुंचे

Haryana Government Floor Test: एक तरफ जहां जेजेपी ने व्हिप जारी कर विधायकों को सदन में अनुपस्थित रहने को कहा तो वहीं दूसरी ओर पार्टी के व्हिप को दरकिनार करते हुए जेजेपी के चार विधायक ईश्वर सिंह, रामकुमार गौतम, देवेन्द्र बबली और जोगीराम सदन में पहुंचे. 

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

व्हिप के बावजूद विधानसभा पहुंचे जेजेपी के 4 विधायक

Haryana Floor Test: हरियाणा सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले जेजेपी ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया. जिसमें कहा गया कि विधायक वोटिंग के वक्त सदन में अनुपस्थित रहें. बावजूद इसके जेजेपी के चार विधायकों के विधानसभा पहुंचने की खबर है.