किसान एक बार फिर मांगों को लेकर दिल्ली करेंगे कूच, पुलिस ने शांति बनाए रखने की अपील की

किसान संगठनों द्वारा 13 फरवरी को दिल्ली कूच का आह्वान किया गया है. यहां पर पुलिस ने शान्ति व कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है. उपद्रव फैलाने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

author-image
Mohit Saxena
New Update
farmer protest

farmer protest( Photo Credit : social media)

किसान अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर दिल्ली की ओर कूच करने की तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में फिर से 12 और 13 फरवरी को लोगों को क​ठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि हरियाणा और पंजाब से किसान संगठनों ने 'दिल्ली चलो' का नारा दिया है. किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने सहित अन्य मांगों के साथ 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो' मार्च में शामिल होंगे. 

Advertisment

इसे लेकर हरियाणा और पंजाब के किसान संगठन लगातार युद्धस्तर पर तैयारी कर रहे हैं. किसान संगठनों के नेता और कार्यकर्ता की लगातार हरियाणा और पंजाब के अलग-अलग जिलों में बैठकें जारी हैं. इस दौरान गुरुवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान की मध्यस्थता के बाद केंद्रीय मंत्रियों और किसान संगठन के नेताओं की चंडीगढ़ में हुई बैठक बेनतीजा निकली.  

क्या है किसानों की डिमांड 

 किसानों की डिमांड है कि 12 फरवरी से पहले सरकार की बताई गई मांगों पर विचार करे. उन्होंने कहा कि अभी 13 फरवरी से शुरू होने वाले दिल्ली कूच और किसान आंदोलन की रणनीति ऐसी ही बनी रहने वाली है.  किसान 13 फरवरी को दिल्ली की ओर कूच करने की तैयारी में हैं.

पुलिस ने किसानों से अपील की 

किसानों की ओर से राजधानी में माहौल न खराब न हो इसे पुलिस ने किसानों से अपील की है. इस तरह से किसी भी अप्रिय परिस्थिति से निपटा जा सके. हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा, देश की हर संपत्ति पर सबका अधिकार है. अगर किसी भी संपत्ति को कोई नुकसान होता तो वह हम सब का नुकसान है. उन्होंने कहा कि यह देश दुनिया का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है जिसमें हर धर्म, जाति तथा सम्प्रदाय के नागरिक सदियों से एक साथ भाईचारे के साथ रहते हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन नागरिकों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे की तैनाती हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश  में अमन-चैन व शांति का माहौल है.  इसे लेकर पुलिस की वरिष्ठ अधिकारियों की टीम द्वारा अलग-2 स्तर पर मॉनिटरिंग करेगी.  

किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें

पुलिस के सभी नागरिकों से आह्वान किया है कि वे सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें. पुलिस प्रशासन की सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रहेगी. इस दौरान नागरिक गलत अफवाह फैलाएगा. उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा ट्रैफिक तथा अन्य अपडेट के लिए सोशल मीडिया अकाउंट तथा फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया जाता रहेगा. इन पर हरियाणा पुलिस की टीम द्वारा रियल टाइम अपडेट दिया जाएगा .

Source : News Nation Bureau

Director General of Police appeals Haryana kisan-andolan newsnation Bhagwant Mann farmer-protest किसान विरोध
Advertisment