logo-image

Haryana: नूंह में सीएम खट्टर की बड़ी घोषणाएं, गुरुकुल और मदरसों को आर्थिक मदद देगी सरकार

हरियाणा के मुख्मत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पीएम मोदी की गारंटी पर हरियाणा सरकार को भरोसा है। वह हमेशा नागरिकों के साथ है,

Updated on: 10 Mar 2024, 06:48 AM

नई दिल्ली:

 हरियाणा केमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह में लोगों को संबोधित करते हुए बड़ी घोषणाएं की हैं. इससे पहले उन्होंने पीएम का जिक्र करते हुए कहा कि दो दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. सीएम ने कहा कि पीएम मोदी की गारंटी पर हरियाणा सरकार को भरोसा है. यह हमेशा से नागरिकों के साथ रही है. उन्होंने शिक्षा क्षेत्र को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि गुरुकुल और मदरसों को हरियाणा शिक्षा बोर्ड से रजिस्ट्रेशन कराकर इनकी मदद की जाएगी. 

हरियाणा बोर्ड में शामिल होना होगा

उन्होंने कहा कि जो भी गुरुकुल हरियाणा बोर्ड में शामिल होगा या मदरसा आधुनिक शिक्षा से जुडे़गा, उसे  मदद मिलेगी. उसको 50-80 बच्चे होने पर हर साल 2 लाख रुपया, 80-100 बच्चे होने पर 4 लाख, 100-200 बच्चे होने पर 5 लाख और 200 से अधिक बच्चे होने पर 7 लाख रुपये की सहायता राशि प्राप्त होगी. 

ये भी पढें: भाजपा ने यूपी-बिहार के विधान परिषद उम्मीदवारों की जारी की लिस्ट, इन बड़े नेताओं के कटे टिकट

सबसे अधिक 11 बार यहां पर दौरे हुए

उन्होंने कहा कि समय-समय पर नूंह के लिए काम होते रहे हैं. खट्टर ने अपने किए कामों की जनता के सामने एक लिस्ट रखी. उन्होंने कहा, नौ साल में अन्य किसी भी सीएम की अपेक्षा उनके सबसे अधिक 11 बार यहां पर दौरे हुए. अब तक करीब 5000 करोड़ रुपये से अधिक की घोषणाएं हो चुकी हैं. नूंह में पोषण पखवाडे की शुरुआत की गई. एचकेआरएन की मदद से नूंह के लिए 1504 अध्यापकों को भी नियुक्ति लेटर दिया जाएगा. शहीद हसन खां के नाम पर पांच सदस्यीय समिति बनाने की तैयारी की जाएगी. नूंह मेडिकल कॉलेज में शहीद हसन खान के नाम पर चेयर स्थापित होगी. इसके साथ सेम की समस्या से छुटकारा पाने को लेकर 18 ट्यूबेल का ऐलान किया गया. 10 करोड की लागत से पशु पॉली क्लिनिक की स्थापना. इडरी इलाके के लिए सिंचाई विभाग के 10 करोड़ और सौर ऊर्जा से सिंचाई परियोजना के लिए 8 करोड़ की परियोजनाओं का ऐलान किया गया. 33 तलाबों के नवीरकरण को लेकर 64 करोड़ खर्च किए.