logo-image
लोकसभा चुनाव

हरियाणाः CM मनोहर लाल खट्टर ने गांवों में स्क्रीनिंग अभियान की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने कहा, "हमें किसी भी कीमत पर ग्रामीण क्षेत्रों को इस घातक संक्रमण से बचाना होगा. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक गांव में विशेष सतर्कता रखी जाए और इसके लिए राज्य के सभी गांवों में व्यापक कोविड -19 स्क्रीनिंग अभियान

Updated on: 08 May 2021, 07:57 PM

highlights

  • कोविड के लिए गांवों में स्क्रीनिंग अभियान
  • 8,000 बहुविषयक टीमों का गठन किया गया
  • वायरस से बचाने के लिए सक्रिय रणनीति बनाई गई

नयी दिल्ली:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को 8,000 बहुविषयक टीमों का गठन कर सभी गांवों में एक विशेष कोविड स्क्रीनिंग अभियान शुरू करने की घोषणा की. यहां एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उन्होंने कहा कि हर घर को कवर करने वाले डोर-टू-डोर हेल्थ स्क्रीनिंग कैंप आयोजित करने, स्क्रीनिंग के लिए विशेष समर्पित बहु-विषयक टीमों का गठन करने और धर्मशालाओं, सरकारी स्कूलों, आयुष केंद्रों में वायरस से बचाने के लिए सक्रिय रणनीति बनाई गई है. मुख्यमंत्री ने कहा, "हमें किसी भी कीमत पर ग्रामीण क्षेत्रों को इस घातक संक्रमण से बचाना होगा. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक गांव में विशेष सतर्कता रखी जाए और इसके लिए राज्य के सभी गांवों में व्यापक कोविड -19 स्क्रीनिंग अभियान चलाया जाए.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोगों के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान के साथ- साथ परामर्श किया जाना चाहिए और इसके लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ आशा कार्यकर्ता, प्रत्येक गांव में पूर्व और वर्तमान जनप्रतिनिधियों को लोगों को खुद को जांचने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी.
इसके अलावा, इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित प्रयास किए जाने चाहिए.

उन्होंने कहा, कोविड -19 प्रबंधन की तैयारी को मजबूत करने के साथ-साथ आक्रामक निगरानी, कड़े नियंत्रण और केंद्रित क्लीनिकल प्रबंधन के साथ चिकित्सा बुनियादी ढांचे को भी प्राथमिकता पर हर गांव में किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित प्रशिक्षु डॉक्टरों के नेतृत्व में लगभग 8,000 बहु-विषयक टीमों का गठन घरों की स्क्रीनिंग के लिए किया जाना चाहिए.

आपको बता दें कि इसके पहले कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के कई जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था. हरियाणा के 9 जिलों में शुक्रवार शाम 5 बजे से 3 मई को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसमें पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद जिले शामिल हैं. खट्टर ने कहा, अगर स्क्रीनिंग कैंप के दौरान किसी भी व्यक्ति को कोविड जैसे लक्षण पाए जाते हैं, तो व्यक्ति को घर में अलग-थलग रहने की सलाह दी जानी चाहिए. स्वास्थ्य जांच के लिए प्रति 500 परिवारों में से एक टीम को तैनात किया जाना चाहिए.