News Nation Logo

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य योजना शुरू की

डेलॉयट ग्लोबल के सीईओ पुनीत रेनजेन ने कहा कि यह परियोजना उन लोगों की मदद करके मेडिकल वार्ड का विस्तार करेगी, जो घर पर ठीक हो सकते हैं, जिससे बड़े अस्पतालों को गंभीर रूप से बीमार लोगों के इलाज के लिए मुक्त किया जा सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 24 May 2021, 08:00:57 PM
Manohar lal Khattar

मनोहर लाल खट्टर (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं
  • सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बढ़ाई स्वास्थ्य सेवाएंं
  • 200 से ज्यादा मेडिकल इंटर्न और छात्रों की होगी तैनाती

नयी दिल्ली:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana CM Manohar Lal Khattar) ने कोविड-19 (COVID-19) के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को करनाल शहर से घर पर त्वरित चिकित्सा देखभाल की एक पायलट पहल संजीवनी परियोजना को वर्चुअल तरीके से लॉन्च किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी लहर में गांवों में कोरोना वायरस (Corona Virus) पहुंचने के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, संजीवनी परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा देखभाल का विस्तार करने के लिए है, जहां कोविड की दूसरी लहर और इसके इलाज के बारे में जागरूकता कम है.

डेलॉयट ग्लोबल के सीईओ पुनीत रेनजेन ने कहा कि यह परियोजना उन लोगों की मदद करके मेडिकल वार्ड का विस्तार करेगी, जो घर पर ठीक हो सकते हैं, जिससे बड़े अस्पतालों को गंभीर रूप से बीमार लोगों के इलाज के लिए मुक्त किया जा सकेगा. परियोजना के कार्यान्वयन के साथ राज्य चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने में सक्षम होगा और रोगियों के लिए तीन स्तरीय चिकित्सा बुनियादी ढांचा प्रदान किया जा सकेगा, जिसमें गांव और उप-केंद्र स्तर पर और हल्के रोगियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड शामिल हैं.

यह परियोजना अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, ऑक्सीजन की आपूर्ति, एम्बुलेंस ट्रैकिंग और घर-घर जागरूकता अभियान जैसे महत्वपूर्ण संसाधनों के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र प्रदान करेगी. परियोजना के तहत कोविड हॉटलाइन का संचालन होगा, जो संदिग्ध या क्लीनिक में इलाज किए गए कोविड-19 के रोगियों को बुनियादी प्रशिक्षण व मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मौजूदा कॉल सेंटर की क्षमताओं को बढ़ाएगी.

मेडिकल इंटर्न के अलावा 200 मेडिकल फाइनल ईयर और प्री-फाइनल ईयर के छात्रों को जुटाकर उन्हें सलाहकारों और विशेषज्ञों से जोड़कर चिकित्सा सलाह के दायरे का विस्तार करेगी. कोविड-19 के हल्के से मध्यम मरीजों को उपचार और निगरानी प्रदान करने के लिए टेलीमेडिसिन व आभासी स्वास्थ्य क्षमताओं को बढ़ाएगी. होम केयर किट का वितरण किया जाएगा, जिसमें एक मास्क, एक ऑक्सीमीटर, एक थर्मामीटर और बुनियादी दवाएं शामिल हैं. इसके अलावा अतिरिक्त एम्बुलेंस की खरीद और मोबाइल फार्मेसियों का विकास किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 May 2021, 08:00:57 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो