logo-image

हरियाणा बीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंह ने पार्टी से दिया इस्तीफा, जानें उनके बारे में सबकुछ

हिसार से भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपने फैसले के लिए "सम्मोहक" राजनीतिक कारणों को जिम्मेदार ठहराया.

Updated on: 10 Mar 2024, 12:54 PM

नई दिल्ली :

हिसार से भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपने फैसले के लिए "सम्मोहक" राजनीतिक कारणों को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने अपने एक्स प्रोफाइल पर लिखते हुए बोला कि, "मैंने मजबूर राजनीतिक कारणों से भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. मुझे सेवा करने का अवसर देने के लिए मैं पार्टी, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और श्री अमित शाह का आभार व्यक्त करता हूं.

कौन हैं बृजेंद्र सिंह?

बृजेंद्र सिंह हरियाणा के हिसार से सांसद हैं. वह लोक लेखा समिति (भारत) और रक्षा संबंधी स्थायी समिति (भारत) के सदस्य भी हैं. इसके साथ ही बृजेन्द्र सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी हैं, जिन्होंने 21 वर्षों तक देश की सेवा करने के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली. 1998 में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल की थी.

बृजेंद्र सिंह ने जेनयू से आधुनिक इतिहास में एमए किया. वह हरियाणा के जिंद के मूल निवासी हैं. बृजेंद्र सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं. 

बृजेंद्र सिंह 'भाई-भतीजावाद की उपज नहीं'

गौरतलब है कि, बृजेंद्र सिंह ने 2019 में चुनावी शुरुआत की. अपने अभियान के दौरान उन्होंने कहा था कि वह भाई-भतीजावाद की उपज नहीं हैं. वह हरियाणा आइकन छोटू राम के परपोते हैं. सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पीटीआई से कहा था कि, "मुझे भाई-भतीजावाद के उत्पाद के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. मैं एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से आता हूं जो एक शताब्दी से अधिक समय से अस्तित्व में है, लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं मुख्यधारा की राजनीति में इसलिए शामिल हो रहा हूं, क्योंकि मेरे पास जाने के लिए कोई और रास्ता नहीं है. मैंने अपना रास्ता खुद बनाया, जिसमें मैं काफी हद तक सफल रहा.''

बाद में उन्होंने चुनाव जीत लिया था. उनकी मां प्रेम लता भी हरियाणा में बीजेपी विधायक थीं. पिछले साल, बृजेंद्र सिंह ने यौन उत्पीड़न के आरोपों पर भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवानों का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया था. 

ऐसी अटकलें थीं कि, 2022 में बृजेंद्र सिंह आम आदमी पार्टी में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं. हालांकि, बाद में उन्होंने इन खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि उनकी पार्टी में शामिल होने की कोई योजना नहीं है.