logo-image

लावारिस पशुओं से छुटकारा पाने के लिए हरियाणा पशुपालन विभाग ने बनाई ये बड़ी योजना

हरियाणा को दूध उत्पादन में नम्बर वन बनाने और सड़कों पर बैठे लावारिस पशुओं की समस्या से छुटकारा पाने के लिये पशुपालन विभाग ने बड़ी योजना तैयार कर ली है.

Updated on: 25 Dec 2018, 02:21 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा को दूध उत्पादन में नंबर वन बनाने और सड़कों पर बैठे लावारिस पशुओं की समस्या से छुटकारा पाने के लिये पशुपालन विभाग ने बड़ी योजना बनाने की तैयारी कर ली है. नए साल से नई योजना का आगाज हो जाएगा, हरियाणा में अब गाय सिर्फ बछड़ियां ही पैदा करेगी. इसके लिए पशुपालन विभाग ने 50 करोड़ रूपये की योजना तैयार की है. पशुपालन विभाग 2 लाख सैक्सड सीमन खरीदेगा जो पशुपालकों को बेहद कम रेट पर उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि पशुपालक का पशु सिर्फ फीमेल पशु ही पैदा करें. इसके लिए टैंडर भी हो चुका है.

हरियाणा पशुपालन विभाग के एसीएस सुनील गुलाटी ने बताया कि 2 लाख सैक्सड सीमन खरीदने के साथ विभाग 2 लाख सैक्सड सीमन खुद भी तैयार करेगा. उनका कहना है कि सैक्सड सीमन से पैदा होने वाली बछड़ी का प्रमाण पत्र भी बनाया जायेगा ताकि उसका पूरा खरणा यानि की परिवार का डाटा का रिकॉर्ड बनाया जा सके.

मुर्राह नस्ल के भैंसे और उत्तम नस्ल के देषी सांड के नकली सीमन के कारोबार पर नकेल कसने के लिये विभाग बोवाईन ब्रिडिंग एक्ट पर भी काम कर रहा है. जिससे कोई भी पशुपालकों के साथ धोखा न कर सके.

और पढ़ें: 2019 में कौन पड़ेगा किस पर भारी, कांग्रेस के किसान या बीजेपी के भगवान?

हरियाणा के कृशि और पशुपालन मंत्री ओमप्रकाष धनखड़ ने दूध उत्पादन और उत्तम नस्ल के पशुओं की तादाद बढ़ाने के लिये ही हर साल लगने वाले पशु मेले का बजट भी कई गुणा बढ़ा दिया. पशुपालकों को बड़ा ईनाम भी मिल रहा है जिससे वो प्रोत्साहित भी हुए हैं.