logo-image

हरियाणा: कुरुक्षेत्र के सरकारी गोशाला में 'खाने की कमी' से 25 गायों की मौत

हरियाणा के कुरुक्षेत्र के मथाना गांव में 'खाने की कमी' और बारिश के बाद फैली गंदगी की वजह से सरकारी गोशाला में 25 गायों की मौत हो गई।

Updated on: 07 Jul 2017, 06:12 PM

highlights

  • कुरुक्षेत्र के मथाना गांव में सरकारी गोशाला में खाने की कमी और गंदगी से 25 गायों की मौत
  • अधिकारी ने कहा, कीचड़ में फंसने के कारण पिछले कुछ दिनों में 25 से 30 गायों की मौत हुई

नई दिल्ली:

गाय की सुरक्षा के नाम पर हुई दर्जनों लोगों की हत्या की खबर के बीच एक ऐसी खबर आई है जो आपको परेशान कर सकती है। दरअसल हरियाणा के कुरुक्षेत्र के मथाना गांव में 'खाने की कमी' और बारिश के बाद फैली गंदगी की वजह से सरकारी गोशाला में 25 गायों की मौत हो गई।

पशुपालन विभाग के अधिकारी धरमिंदर सिंह ने कहा कि कीचड़ में फंसने के कारण पिछले कुछ दिनों में 25 से 30 गायों की मौत हुई है।

गांव के मुखिया किरण बाला ने बताया कि लगातार हो रही बारिश की वजह से गोशाला में पानी जमा होने और कीचड़ में फंस जाने से गायों की मौत की बात सामने आई है।

गायों की मौत की खबर मिलने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आई। हरियाणा गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानी दास मंगला और कई जिला प्रशासन के अधिकारियों ने गुरुवार शाम को मथाना गांव के गोशाला का दौरा किया और स्थिति की जानकारी ली।

और पढ़ें: शिवसेना बोली, गोरक्षा के नाम पर हत्या हिंदुत्व के खिलाफ, मोदी सरकार लाए बीफ पर नेशनल पॉलिसी

सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट नरेंद्र पाल मिलिक ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वह जिंदा बचे गायों को करनाल के गोशाला में शिफ्ट करें। उन्होंने कहा, 'कई जानवरों को कुरुक्षेत्र जिले के अन्य शेल्टर में भेजा गया है।'

श्रीकृष्ण गौशाल के पूर्व अध्यक्ष अशोक पपनेजा ने प्रशासन पर आरोप लगाया कि वह गायों को उचित सुविधा मुहैया नहीं करा रही है। अशोक ने कहा, 'इस समय वहां 600 गाय हैं जहां सुविधाओं की कमी है। खाने के लिए चारा और पीने के लिए नहीं है।

मलिक ने कहा की मथाना गोशाला की शुरुआत जिला प्रशासन ने की थी और जिसकी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत और राज्य पशुपालन विभाग के ऊपर है।

और पढ़ें: असम में गो रक्षा के नाम पर गुंडागर्दी, गाय ले जा रहे ट्रक ड्राईवर को भीड़ ने बुरी तरह पीटा