logo-image

पुल असुरक्षित घोषित होने के बाद भी अवैध खनन सड़क पुल के लिए खतरा

मानसून के दौरान अचानक आई बाढ़ के कारण एक भयावह वीडियो में एक महत्वपूर्ण पुल ढह गया. यह पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर चक्की नदी पर बनाया गया एक ब्रिटिश-युग का रेलवे पुल है. अधिकारियों ने इसके ढहने के लिए बड़े पैमाने पर क्षेत्र में अवैध खनन को जिम्मेदार ठहराया हैं. उन्हें डर है कि अवैध खनन अब बह गए रेलवे पुल से सटे सड़क यातायात पुल के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

Updated on: 06 Nov 2022, 04:20 PM

चंडीगढ़:

मानसून के दौरान अचानक आई बाढ़ के कारण एक भयावह वीडियो में एक महत्वपूर्ण पुल ढह गया. यह पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर चक्की नदी पर बनाया गया एक ब्रिटिश-युग का रेलवे पुल है. अधिकारियों ने इसके ढहने के लिए बड़े पैमाने पर क्षेत्र में अवैध खनन को जिम्मेदार ठहराया हैं. उन्हें डर है कि अवैध खनन अब बह गए रेलवे पुल से सटे सड़क यातायात पुल के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

रेलवे अधिकारियों ने आपदा से कुछ सप्ताह पहले रेलवे पुल को असुरक्षित घोषित कर दिया था और पंजाब के पठानकोट से हिमाचल के जोगिंदरनगर तक कांगड़ा, बैजनाथ और पपरोला होते हुए नैरो-गेज ट्रैक पर ट्रेन सेवा को निलंबित कर दिया था. आपदा को संज्ञान में लेते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने 20 अगस्त को रेलवे पुल गिरने पर पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी है.

जस्टिस आरएस झा और जस्टिस अरुण पल्ली की बेंच ने पंजाब में अवैध खनन पर सुनवाई के दौरान कहा था, अवैध खनन के कारण बाढ़ के दौरान फिर से रेलवे पुल नष्ट हो गया. चूंकि उक्त नदी में भी अवैध खनन की खबरें हैं, अधिकारियों और पार्टियों को इस संबंध में राज्य द्वारा शुरू किए गए कदमों को रिकॉर्ड में रखने का भी निर्देश दिया जाता है.

इस महीने उच्च न्यायालय को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना की समग्र तस्वीर को समझने के लिए विस्तृत हाइड्रोलॉजिकल और संरचनात्मक जांच की जरूरत है. चक्की पुल के ढहने के बाद, भारतीय सेना को हिमाचल में कांगड़ा के नागरिक प्रशासन द्वारा रेल पुल से सटे जोखिम वाले सड़क यातायात पुल को रोकने के लिए बुलाया गया. बार-बार बाढ़ आने के बाद रेलवे पुल का महत्वपूर्ण हिस्सा ढह गया. तेज पानी के कारण चक्की पुल के खम्भे गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे यह ढह गया.

जैसे ही रेल पुल बहा, पानी के प्रकोप ने 500 मीटर सड़क पुल के घाटों की ओर मिट्टी के कटाव को तेज कर दिया. सेना ने कहा कि पठानकोट से धर्मशाला के लिए मुख्य संपर्क सड़क पुल को बचाने का एकमात्र तरीका जबरदस्ती पानी को मोड़ना था.

कांगड़ा के जिला प्रशासन के अनुरोध पर, राइजिंग स्टार कॉर्प्स ने रिकॉर्ड समय में चक्की नदी के पानी को मोड़ने के लिए तुरंत ऑपरेशन शुरू किया.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के नागरिक उपकरण भी सेना के कर्मियों द्वारा डायवर्जन प्रयासों को बढ़ाने के लिए संचालित किए गए थे. इसके साथ ही, सेना के इंजीनियरों ने लगभग 1,000 मीटर की दूरी पर योजनाबद्ध और क्रियान्वित सरल तरीकों का उपयोग कर सड़क पुल के घाटों को सुरक्षित किया.

96 घंटों में सभी प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करते हुए और उनके उत्पादन को अधिकतम करते हुए, चक्की नदी पुल को सुरक्षित बनाया गया था. सेना ने कहा कि प्रयास एनएचएआई के समन्वय में भी थे.

अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि सड़क यातायात पुल, जिसे 10 जनवरी, 2011 को खोला गया था, अभी भी ढहने के खतरे का सामना कर रहा है. अगस्त में आई बाढ़ में पुल के दो खंभे उखड़ गए थे. एक अधिकारी ने कहा कि उनकी मरम्मत की गई थी, लेकिन रखरखाव में कई खामियां थीं, यह लापरवाही के कारण कमजोर हुआ.

आपदा के बाद उत्तर रेलवे ने कहा कि मानसून के दौरान कांगड़ा घाटी में भारी बारिश हुई. जिसके चलते भूस्खलन, बोल्डर गिरने और बाढ़ आदी से रेलवे लाइन बुरी तरह प्रभावित हुई. इस लाइन पर ट्रेनों का संचालन 14 जुलाई से निलंबित कर दिया गया था.

इसमें कहा गया है कि 31 जुलाई को चक्की नदी में आई बाढ़ के कारण सुरक्षा कार्यों को नुकसान पहुंचा और पुल के खंभा नंबर 3 के पास परिमार्जन हुआ जिससे दरार आ गई.

20 अगस्त को बादल फटने के कारण चक्की नदी में असामान्य रूप से पानी का बहाव तेज हो गया. पुल के घाटों की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा किए गए संरक्षण कार्यों को व्यापक नुकसान हुआ क्योंकि नदी का तल नीचे की ओर बहुत कम था. पुल के सात घाट और छह हिस्से बह गए या असुरक्षित घोषित कर दिए गए.

यात्रियों के लिए, पठानकोट और डलहौजी रोड और नूरपुर रोड और जोगिंदरनगर के बीच रेलवे ट्रैक के अप्रभावित हिस्से में ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया गया.