logo-image
लोकसभा चुनाव

EC ने हरियाणा की दो सीटों पर EVM चेक करवाने का लिया फैसला, यहां से भाजपा को मिली है जीत 

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट पर गड़बड़ी की आशंका जताई है. करनाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा की ओर से आयोग को पत्र लिखा गया था. 

Updated on: 21 Jun 2024, 06:23 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) संपन्न हो चुके हैं. परिणाम भी सामने आए गए. मगर अभी तक ईवीएम पर चर्चा खत्म नहीं हुई है. हरियाणा की दो सीटों पर EVM में गड़बड़ी की शिकायत चुनाव आयोग को मिली थी. इसके बाद आयोग ने इसे गंभीरता से लेते हुए करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट के छह पोलिंग स्टेशन की EVM चेक करवाने का निर्णय लिया है. इन दोनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. हरियाणा के साथ ही कई अन्य राज्यों से मिली शिकायतों को लेकर आयोग ने EVM चेक करवाने का निर्णय लिया है. करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट को लेकर हुए चुनाव के दौरान कांग्रेस (Congress) उम्मीदवार की ओर से गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी. इसे लेकर आयोग में भी शिकायत की गई. इसे लेकर करनाल से कांग्रेस के उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा की ओर से चुनाव आयोग ने पत्र लिखा गया था. इसमें EVM की जांच की मांग की गई थी. 

ये भी पढें: Delhi Water Crisis: हरियाणा ने नहीं दिया दिल्ली के हक का पानी, अब 21 जून से अनशन पर बैठेंगी आतिशी: संजय सिंह

अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवारों ने भी शिकायत की थी

फरीदाबाद सीट को लेकर कांग्रेस के उम्मीदवार महेंद्र प्रताप ने गड़बड़ी की आशंका व्यक्त की थी. करनाल में दो, पानीपत सिटी के दो और फरीदाबाद के बडकल के दो पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम की शिकायतें प्राप्त हुई थीं. इसके साथ कई अन्य जगहों से भी अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवारों ने भी शिकायत की थी. इसमें आंध्र प्रदेश के दो, छत्तीसगढ़ के चार, महाराष्ट्र के 40 और तमिलनाडु के 20 पोलिंग स्टेशनों पर ईवीएम को जांचा जाएगा. 

करनाल सीट से खट्टर चुने गए हैं सांसद

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव परिणाम में करनाल सीट से भाजपा उम्मीदवार मनहोर लाल खट्टर ने जीत हासिल की थी. उन्हें 7 लाख 39 हजार 285 प्राप्त हुए थे. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा को 5 लाख 6708 मत प्राप्त हुए. इस तरह से जीत का अंतर 2 लाख 32 हजार 577 वोट है. वहीं फरीदाबाद सीट से भाजपा ने अपना कब्जा जमाया है. भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण पाल ने कांग्रेस के महेंद्र प्रताप सिंह को 1 लाख 72 हजार 914 वोटों से मात दी.