logo-image

कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए

कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए

Updated on: 18 Mar 2020, 06:51 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हूडा (Ex CM Haryana Bhupendra Singh Hooda) के बेटे दीपेंद्र सिंह हूडा (Deependra Singh Hooda) को राज्यसभा से निर्विरोध सांसद चुना गया है. दीपेंद्र सिंह हूडा को हरियाणा से निर्विरोध सांसद चुना गया है. आपको बता दें कि हरियाणा में राज्यसभा सीटों के तीनों पार्टियों के उम्मीदवारों, बीजेपी के राम चंदर जांगर, दुष्यंत गौतम और  कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने शुक्रवार को अपना पर्चा दाखिल किया था. जिसके बाद बीजेपी के दोनों उम्मीदवार भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं. आपको बता दें कि हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा का राज्यसभा कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा था.

बुधवार को राज्यसभा सांसद की उम्मीदवारी का नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी, लेकिन दोनों ही दलों के नेताओं में से किसी भी अन्य उम्मीदवार द्वारा नामांकन दाखिल न करने पर हुड्डा समेत तीनों प्रत्याशी राज्यसभा सांसद के बतौर चुन लिए गए हैं. कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सीट के लिए शैलजा और दीपेंद्र के बीच उम्मीदवारी की रेस थी. लेकिन पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने दीपेंद्र की उम्मीदवारी का समर्थन किया था जिसके बाद दीपेंद्र सिंह हूडा को राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया था. आपको बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से 31 विधायक कांग्रेस के हैं और ये सभी हूडा परिवार के विश्वसनीय हैं.  

यह भी पढ़ें-भारत ने जम्मू-कश्मीर के जिक्र वाले चीन-पाकिस्तान के संयुक्त बयान को खारिज किया

निर्विरोध चुने गए हरियाणा के सभी राज्यसभा सांसद
राज्यसभा की तीन सीटों पर हरियाणा में चुनाव होने थे इनमें से दो सामान्य सीटों पर चुनाव और एक सीट पर उपचुनाव होना था. हरियाणा में तीनों ही खाली हुईं राज्यसभा सीटों पर महज तीन ही उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. इनमें से दो कैंडीडेट बीजेपी के रामचंद्र जांगड़ा और दुष्यंत गौतम थे जबकि कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हूडा के बेटे दीपेंद्र सिंह हूडा थे. चूंकि नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च दोपहर तीन बजे तक थी. और इस दौरान किसी भी उम्मीदवार ने न तो नामांकन वापस लिया और न ही किसी चौथे उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया जिसके बाद इन तीनों को ही निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुन लिया गया.

यह भी पढ़ें-पायलट ने वेणुगोपाल के खिलाफ भाजपा के मिथ्या प्रचार की निंदा की

तीनों उम्मीदवारों को चुनाव अधिकारी ने दिया जीत का सर्टिफिकेट
इन तीनों उम्मीदवारों के अलावा जब किसी और ने नामांकन नहीं दाखिल किया तो निर्वाचन अधिकारी अजीत बालाजी ने बुधवार को जांगड़ा, गौतम और हूडा को जीत का सर्टिफिकेट दे दिया. आपको बता दें कि बीजेपी नेता दुष्यंत गौतम को बीजेपी के पूर्व सांसद बीरेंद्र सिंह द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद बीजेपी ने राज्यसभा सांसद के लिए मैदान में उतारा था. वहीं, सामान्य सीटों के लिए बीजेपी के रामचंद्र जांगड़ा और कांग्रेस की ओर से दीपेंदर सिंह हुड्डा चुनाव मैदान में थे.