logo-image

हरियाणा: जींद में दाडऩ खाप के चबूतरे पर हुई किसानों की महापंचायत

जींद जिले के पालवां गांव में सर्व जातीय दाडऩ खाप के चबूतरे पर शनिवार को बांगर के किसानों की महापंचायत हुई, जिसमें छह दिसंबर को दिल्ली बॉर्डर जाने के लिए पैदल कूच करने का फैसला लिया गया.

Updated on: 05 Dec 2020, 11:39 PM

जींद:

जींद जिले के पालवां गांव में सर्व जातीय दाडऩ खाप के चबूतरे पर शनिवार को बांगर के किसानों की महापंचायत हुई, जिसमें छह दिसंबर को दिल्ली बॉर्डर जाने के लिए पैदल कूच करने का फैसला लिया गया. महापंचायत में अदाकारा कंगना रनौत, राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा किसान आंदोलन के बारे में दिए गए उनके बयानों को लेकर उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया.दाडऩ खाप प्रधान दलबीर खेड़ी मंसानिया ने यह जानकारी दी.

महापंचायत में दाडऩ खाप के गांवों के अलावा चहल खाप, थुआ तपा के प्रधान के अलावा अनेकों गांवों से किसान भी पहुंचे थे. चबूतरे पर आयोजित किसान महापंचायत में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया. हालांकि, अब तक खाप के चबूतरों पर महिलाएं कम ही आती है, लेकिन इस महापंचायत में महिलाओं की संख्या भी अच्छी-खासी रही.

महापंचायत में नये कृषि कानूनों के सरकार के वापस नहीं लेने की स्थिति में किसानों को इच्छा मृत्यु की इजाजत देने की मांग करने की बात कही गई और छह दिसंबर को पालवां गांव से दिल्ली बॉर्डर पर जाने के लिए पैदल कूच करने का फैसला लिया. महापंचायत में मौजूद किसानों, महिलाओं ने हाथ उठा कर फैसले पर अपनी सहमति जताई.