logo-image

Coronavirus: गुरुग्राम में 6 नए मामले, 63 पहुंचा कुल आंकड़ा

Updated on: 02 May 2020, 03:08 PM

गुरुग्राम:

गुरुग्राम में कोरोनावायरस संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद से यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 63 हो गया है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, रिश्तेदारों, दोस्तों और सहकर्मियों के संपर्क में आने के बाद उन सभी लोगों में संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए. कापसहेड़ा के पास दुनधेरा गांव में शुक्रवार को तीन मामले सामने आए. वित्त कंपनी से जुड़े दो व्यक्ति वायरस से संक्रमित दिल्ली निवासियों के संपर्क में आए थे, जबकि अन्य संक्रमित हुआ व्यक्ति दिल्ली के स्वास्थ विभाग का कर्मचारी है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: खुशखबरी, इस राज्य के सभी नागरिकों का फ्री में होगा हेल्थ इंश्योरेंस, जानें क्या सुविधाएं मिलेंगी

शहर में उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हुए कुल 38 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. गुरुग्राम के सिविल सर्जन जे.एस. पुनिया ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद मरीजों के इलाकों को कन्टेंटमेंट जोन घोषित किया गया और बाद में पुलिस की सहायता से क्षेत्र को सील कर दिया गया है. इससे पहले शुक्रवार को ही दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर सील कर दिया गया है. ऐसे में सिर्फ उन लोगों को आने-जाने की इजाजत होगी जिनके पाल गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया गया पास होगा. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. गुरुग्राम के जिलाधिकारी और उपायुक्त अमित खत्री की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है इससे लोगों का आना जाना कम हो गया. इसके लिए जरूरी है कि जो जहां काम करता है वहीं रहे.

यह भी पढ़ेंः दिल्लीः कापसहेड़ा में एक ही बिल्डिंग के 41 लोग कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

किन लोगों को मिलेगी एंट्री
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी अधिकारी या कर्मचारी, पीएमओ, केंद्रीय गृह मंत्रालय, वित्त, रक्षा, डाक विभाग, आपदा प्रबंधन और प्रारंभिक चेतावनी देने वाली एजेंसियां, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों या कर्मचारियों को आईकार्ड दिखाने पर आने जाने की इजाजत होगी. हालांकि इन लोगों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करनी होगी और इसका इस्तेमाल करना होगा. इसके अलावा एंट्री के समय थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और रोग सूचक स्क्रीनिंग भी की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान जिनमें कुछ भी लक्षण दिखाई देंगे, उनके लिए रैपिड टेस्टिंग की सुविधा होगी.