News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन के बीच गरीबों के लिए आगे आई खट्टर सरकार, करने वाली है ये बड़ा ऐलान

वायरस के चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है. एक तरफ जहां हर पल लोगों के ऊपर जान का खतरा मंडरा रहा है तो वहीं इस लॉकडाउकोरोनानगों के काम के चलते कई लो ठप हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 24 Mar 2020, 12:28:02 PM
CM Manohar lal Khattar

CM Manohar lal Khattar (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वायरस के चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है. एक तरफ जहां हर पल लोगों के ऊपर जान का खतरा मंडरा रहा है तो वहीं इस लॉकडाउकोरोनानगों के काम के चलते कई लो ठप हो गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा नुकसान उन लोगों को होता है जो हर रोज दिन रात मेहनत करते हैं तब जाकर उन्हें दो वक्त की रोटी मिल पाती है. ऐसे में हरियाणा की खट्टर सरकार ऐसे लोगों की मदद के लिए आगे आई है. दरअसल खट्टर सरकार बीपीएल परिवारों को हर महीने 4500 रुपए देगी. इसके अलावा ऐसे लोगों को सरकार अप्रैल में फ्री में राशन भी देगी. इस सेवा का लाभ रिक्शा-ऑटो रिक्शा ड्राइवर, स्ट्रीट वेंडर्स और दिहाड़ी मजदूर भी उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें डीसी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो खट्टर सरकार एक विशेश राहत पैकेज तैयार कर रही है जिसकी घोषणा वह 28 से पहले करेगी,.  बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में रजिस्टर्ड 12.38 लाख लोगों को 31 मार्च तक 2 हजार रुपए सहयोग उनके बैंक अकाउंट में पहुंचाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Corona Virus Live Update: आज फिर देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इसके अलावा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ये भी कहा है कि कोरोना से जंग लड़ने वालों में अगर कोई कोरोना से संक्रमित होता है तो इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी. इसके अलावा मरीजों का इलाज करते वक्त अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो एक्सग्रेसिया के तहत 10 लाख रुपए दिए जाएंगे. सरकार ने हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड भी तैयार किया है जिसमें उन्होंने अपने निजी खाते से 5 लाख रुपए दिए हैं. इसके अलावा विधायक एक महीने की सैलरी भी देंगे. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus Updates: कोरोना वायरस पर WHO ने की भारत की तारीफ, कही ये बड़ी बात

दुनियाभर में अपने पैर पसार चुकी यह महामारी भारत में 10 लोगों को अपना शिकार बना चुकी है जबकि 500 लोग इससे सकंमित पाए गए हैं.इसके साथ ही महाराष्ट्र और पंजाब की सरकारों ने सोमवार को राज्यव्यापी कर्फ्यू लागू कर दिया जबकि भारत के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन (Lock-down) हो गया है. साथ ही कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एयरलाइन भी अपनी सेवाएं रोकने की तैयारी में हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई जिससे देश में कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या नौ हो गई. इससे पहले सात मौतें गुजरात, बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र (2) में हुई थीं.

First Published : 24 Mar 2020, 12:11:17 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×