logo-image

Corona Update: हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा पर बाद में होगा फैसला

हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) ने अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. तो वहीं 12वीं की परीक्षाओं (Haryana Board Exam 2021) को फिलहाल टाल दिया गया है.

Updated on: 15 Apr 2021, 02:26 PM

highlights

  • CBSE के बाद हरियाणा बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द
  • यूपी बोर्ड ने भी अपनी परिक्षाओं को स्थगित किया
  • कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लिया गया फैसला

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के बाद हरियाणा बोर्ड ने भी अपनी परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है. हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) ने अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. तो वहीं 12वीं की परीक्षाओं (Haryana Board Exam 2021) को फिलहाल टाल दिया गया है. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते पैदा हुए हालातों को देखते हुए यह निर्णय लिया है. इस संबंध में सरकार की तरफ से ट्वीट करके जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- कोरोना को लेकर हरियाणा में आज रात से लगा नाइट कर्फ्यू

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, हरियाणा ( Board of Secondary Education, Haryana, BSEH) ने पहले ही 10वीं और 12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए थे. वहीं हरियाणा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 22 अप्रैल से 15 मई तक होनी थी. इसके अलावा कक्षा 12वीं की अंतिम परीक्षाएं 20 अप्रैल से 17 मई तक होनी थीं. इससे पहले, बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के समय में भी बदलाव किया था. वहीं इससे पहले यूपी सरकार ने भी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है. 

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी हैं. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं. रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी. इससे पहले सीबीएसई बोर्ड ने अपनी परीक्षाओं को रद्द करने की जानकारी दी थी. 

ये भी पढ़ें- रोहतक रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के चार डिब्बों में लगी आग, मचा हड़कंप

इस खतरनाक वायरस की वजह से कई राज्यों में हालात काफी खराब हो चुके हैं. इस महामारी को रोकने के लिए राज्य एक बार फिर से कड़ी पाबंदियों को लागू कर रहे हैं. कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द या स्थगित कर दिया है. CBSE बोर्ड ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. इसके साथ ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. यूपी में हालात बिगड़ते देख योगी सरकार ने भी बोर्ड परीक्षाओं को टालने का निर्णय लिया है. अब मई में नई तारीखों पर विचार किया जाएगा.