logo-image

हरियाणा में कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुना विधायक दल का नेता

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विधानसभा में कांग्रेस पार्टी का विधायक दल का नेता चुना गया है.

Updated on: 02 Nov 2019, 03:47 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विधानसभा में कांग्रेस पार्टी का विधायक दल का नेता चुना गया है. यह जानकारी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने दी. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों का चुनावी परिणाम हाल ही में घोषित किया गया था. इस चुनाव में कोई भी राजनीतिक दल बहुमत के जादुई आंकड़े को पार करने में कामयाब नहीं हो सका. इसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने हरियाणा में मिलकर सरकार बनाई है और कांग्रेस यहां विपक्ष की भूमिका निभाएगी.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली की तीस हजारी अदालत में पुलिसकर्मी ने वकीलों पर चलाई गोलियां

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर ने दोबारा सीएम पद की शपथ ग्रहण कर ली है और दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री बने हैं. हरियाणा (Haryana) में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manoihar Lal Khattar) पहले तो निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने जा रहे थे, लेकिन अचानक बीजेपी (BJP) और जेजेपी (JJP) के एक साथ आने की खबरें आ गईं.

दरअसल, पूरा मामला गोपाल कांडा (Gopal Kanda) के चक्‍कर में फंसा था. गोपाल कांडा के समर्थन को लेकर बीजेपी के अंदर से सवाल उठने लगे. टीवी चैनलों पर गीतिका शर्मा खुदकुशी कांड को लेकर गोपाल कांडा पर प्रोग्राम चलने लगे, जिससे बीजेपी ने कांडा से दूरी बनाना ही बेहतर समझा. तब बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने अपने एक दूत को जेजेपी नेता दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala) से मिलने के लिए भेजा और थोड़ी ही देर में कहानी बदल गई.

यह भी पढ़ेंः नवजोत सिंह सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को लिखा खत, पाकिस्तान जाने की मांगी अनुमति

लोगों के मन में यह भी सवाल उठने लगे कि जेजेपी ने मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ प्रचार करके महज 10 महीने में 10 सीटें जीती हैं. फिर भी वे खट्टर की ही सरकार में कैसे भागीदार बन गए. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह का वह कौन दूत था, जिसके कहने पर दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने मनोहर लाल खट्टर के साथ जाना पसंद किया. दरअसल वह दूत कोई और नहीं, बल्‍कि मोदी सरकार में वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) थे.

45 साल के अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) को अच्‍छा मैनेजर माना जाता है. वे बीसीसीआई (BCCI) के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. विभिन्न पार्टियों के युवा नेताओं से उनका मेलजोल अच्‍छा है. जेजेपी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया का चेयरमैन भी हैं. इस लिहाज से भी दोनों की नजदीकियां रही हैं. बताया जाता है कि कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान दुष्यंत का अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) से मेलजोल हुआ.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक के पूर्व सीएम कुमारस्‍वामी ने दिया कांग्रेस को यह बड़ा झटका

इसी दोस्ती के दम पर अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) शुक्रवार शाम को दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) के पास गए और विधानसभा चुनाव में अच्‍छा प्रदर्शन करने को लेकर बधाई दी. दोनों के बीच थोड़ी ही देर की बातचीत में बात बन गई और अनुराग खुद दुष्यंत को गाड़ी में लेकर अमित शाह (Amit shah) के आवास पर पहुंचे. वहां पूरी डील पर मुहर लग गई और 31 साल के दुष्यंत 65 साल के मनोहर लाल खट्टर के डिप्‍टी बनने को तैयार हो गए.