logo-image

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज से, अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में कांग्रेस

5 मार्च से शुरू हो रहा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 16 मार्च तक चलेगा. 12 दिनों तक चलने वाले इस बजट सत्र में 5 दिनों की छुट्टी भी शामिल हैं. 10 मार्च को बजट पेश किया जाएगा.

Updated on: 05 Mar 2021, 09:35 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध के बीच हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज (5 मार्च) से शुरू हो रहा है. हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा को संबोधित करेंगे. शुक्रवार दोपहर 2 बजे राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी. बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल सत्यदेव नारायण अपने अभिभाषण में हरियाणा सरकार के कामों और उपलब्धियों को पेश करेंगे. 5 मार्च से शुरू हो रहा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 16 मार्च तक चलेगा. 12 दिनों तक चलने वाले इस बजट सत्र में 5 दिनों की छुट्टी भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: आज सभी 294 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी TMC

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 10 मार्च को राज्य का बजट पेश करेंगे. बता दें कि मनोहर लाल खट्टर हरियाणा का वित्त विभाग भी संभालते हैं. हालांकि, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए आज से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र विपक्ष के शोर-शराबे के साथ शुरू होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- चाणक्य नीति: धन के आधार पर ही टिके रहते हैं रिश्ते, मुश्किल वक्त में अपने भी छोड़ देते हैं साथ

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों और विपक्ष के विरोध को देखते हुए हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार हो सकता है. जानकारों की मानें तो हरियाणा के बजट सत्र पर किसानों का मुद्दा हावी हो सकता है. इसी बीच कांग्रेस हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें- मैन ऑफ द मैच बने खिलाड़ी को ईनाम में मिला 5 लीटर पेट्रोल, पूरा मामला जान रह जाएंगे हैरान

बताते चलें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार राज्य का बजट पेश करेंगे. इससे पहले उन्होंने हरियाणा का बजट 2020-21 भी पेश किया था. मनोहर लाल खट्टर से पहले राज्य के वित्तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने 4 बार हरियाणा का बजट पेश किया था. आज से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में "लव जिहाद" पर कानून बनाने के लिए विधेयक पेश किया जा सकता है. इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विधानसभा में चर्चा हो सकती है.