News Nation Logo

आर्थिक विकास के लिए हरियाणा और दुबई के बीच हुए समझौते

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Oct 2022, 07:34:18 PM
Manohar Lal

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़:  

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का दुबई दौरा काफी सफल रहा है. दुबई सरकार ने निवेश प्रोत्साहन और भूमि विकास सहित आर्थिक गतिविधियों में सहयोग के लिए हरियाणा के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को अंतिम रूप दिया है. रियल एस्टेट विकास, औद्योगिक पार्क, आईटी पार्क और बहुउद्देश्यीय टावर आदि में सहयोग इस समझौते का हिस्सा है. खट्टर ने एक बयान में कहा, दुबई दौरा एक मिशन टूर था और मुझे खुशी है कि दुबई की सरकार, दुबई अमीरात के संचालन प्राधिकरण ने हमारे साथ समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप दिया है.

उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप देने से निश्चित रूप से हरियाणा में निवेश को बढ़ावा मिलेगा और दुबई और हरियाणा के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध मजबूत होंगे.

राज्य सरकार के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, समझौता ज्ञापन की शर्तों के तहत, दुबई सरकार सहयोग के संभावित क्षेत्रों की पहचान करने में सहायता के लिए एक उपयुक्त इकाई की पहचान करेगी, और कानूनी और वित्तीय उचित परिश्रम, व्यवहार्यता अध्ययन, बातचीत और निश्चित समझौतों को अंतिम रूप देने सहित परियोजनाओं की व्यवहार्यता का आकलन करेगी.

राज्य सरकार, अपनी ओर से, सरकार की मौजूदा नीतियों के अनुसार दुबई सरकार के किसी भी और सभी निवेशों के संबंध में वित्तीय प्रोत्साहन और अन्य लाभ प्रदान करने का प्रयास करेगी.

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा को एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने और राज्य की प्रमुख परियोजनाओं के विपणन के लिए 3-4 अक्टूबर को संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था.

मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, एचएसआईआईडीसी के अध्यक्ष वी. उमाशंकर समेत अन्य लोग मौजूद थे.

हरियाणा अपने अद्वितीय रणनीतिक स्थानगत लाभ, 34 औद्योगिक मॉडल टाउनशिप के मजबूत औद्योगिक बुनियादी ढांचे और 28,540 एकड़ में फैले औद्योगिक एस्टेट, मजबूत कनेक्टिविटी, मजबूत नीति ढांचे और कुशल जनशक्ति के एक बड़े पूल के साथ भारत के सबसे औद्योगिक राज्यों में से एक के रूप में उभरा है.

First Published : 07 Oct 2022, 07:34:18 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.