logo-image

विजय रुपाणी ने CM पद से क्यों दिया इस्तीफा? ये हैं 6 बड़े कारण

vijay rupani resign : गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने शनिवार को इस्‍तीफा देकर सबको चौंका दिया है. उन्होंने राज्‍यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपना त्‍यागपत्र सौंप दिया.

Updated on: 11 Sep 2021, 07:08 PM

highlights

  • विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात में बड़ा फेरबदल
  • नए चेहरे पर चुनाव लड़ना चाहती है भाजपा
  • रविवार को नए मुख्यमंत्री का हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली:

vijay rupani resign : गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने शनिवार को इस्‍तीफा देकर सबको चौंका दिया है. उन्होंने राज्‍यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपना त्‍यागपत्र सौंप दिया. इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री नितिन पटले भी राज्यपाल के पास गए थे. आपको बता दें कि इससे कुछ घंटे पहले ही वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव को लेकर गुजरात में ये बड़ा फेरबदल हुआ है. बीजेपी एक ऐसे चेहरे को कमान सौंपना चाहती है कि जिसकी न सिर्फ प्रशासनिक पकड़ मजबूत हो, बल्कि संगठन में भी दखल हो. बताया जा रहा है कि रविवार को सीएम का ऐलान हो सकता है विजय रुपाणी के इस्तीफे के ये 6 बड़े कारण बताए जा रहे हैं. 

वजह नंबर- 1
गुजरात में अगले साल चुनाव : गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर ये बड़ा फेरबदल किया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने उत्तराखंड और कर्नाटक में सीएम का चेहरा बदल दिया है.  

वजह नंबर - 2
नई लीडरशिप में चुनाव लड़ेगी बीजेपी : 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा नए चेहरे पर चुनाव लड़ना चाहती है. बताया जा रहा है कि भाजपा ऐसे चेहरे को गुजरात का सीएम बनाना चाहती है, जिसका पार्टी के साथ-साथ संगठन में भी अच्छी पकड़ हो.

वजह नंबर - 3
संगठन के साथ सामंजस्य नहीं : बताया जा रहा है कि गुजरात के पूर्व सीएम विजय रुपाणी की संगठन के साथ सामंजस्य नहीं था, इसलिए भी उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. हालांकि, इस पर अभी तक बीजेपी के आलाकमान से कोई बयान नहीं जारी किया गया है.

वजह नंबर - 4
अंदरूनी राजनीति पर रोक नहीं लगा पाए : बताया जा रहा है कि गुजरात बीजेपी में चल रही अंदरूनी राजनीति को रोकने में विजय रुपाणी नाकाम रहे हैं, इसलिए भी उन्हें अपने पद से त्यागपत्र देना पड़ा. 

वजह नंबर - 5
पाटीदारों की नाराजगी : गुजरात में पाटीदारों की नाराजगी भी विजय रुपाणी पर भारी पड़ गया है.

वजह नंबर - 6
अफसरशाही पर लगाम नहीं लगा पाए : बताया जा रहा है कि विजय रुपाणी के कार्यकाल में गुजरात के अफसरशाही बेलगाम हो गए हैं. इसे लेकर लगातार शिकायतें बीजेपी हाईकमान के पास जा रही थीं.