News Nation Logo
Banner

रुपाणी के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर सामने आए ये नाम, जानिए कौन हैं रेस में शामिल

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. अब तक तीन नाम मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आए हैं. इनमें केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल और पुरषोत्तम रुपाला शामिल हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 11 Sep 2021, 05:15:09 PM
Vijay rupani resingns

Vijay rupani (Photo Credit: ANI)

highlights

  • केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल और पुरषोत्तम रुपाला रेस में
  • इन्हीं तीन नामों में से किसी एक पर मुहर लग सकती है
  • विधायक दल की बैठक रविवार को बुलाई जाएगी

अहमदाबाद:

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. अब तक तीन नाम मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आए हैं. इनमें केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल और पुरषोत्तम रुपाला शामिल हैं. हालांकि, इस संबंध में भाजपा से जुड़े सूत्रों ने फिलहाल कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया, लेकिन माना जा रहा है इन्हीं नामों में से किसी एक पर मुहर लग सकती है. विधायक दल की बैठक रविवार को बुलाई जाएगी. संभावना है कि रविवार को ही नए मुख्यमंत्री की घोषणा की जा सकती है. बताया जा रहा है कि नितिन भाई पटेल का नाम सीएम के रेस में सबसे आगे है. चूंकि पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं और राज्य में इस समुदाय का काफी दबदबा है तो उन्हें मौका मिल सकता है. पुरुषोत्तम रूपाला राज्य के दिग्गज नेता हैं. रुपाला और मांडविया दोनों केंद्रीय मंत्रिमंडल में हैं. सूत्रों के अनुसार, हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है ऐसे में इन दोनों के नाम के इतर भी कई और नाम सामने आ सकते हैं. हालांकि संभावना जताई जा रही है कि इन्हीं नेताओं में से किसी को गुजरात की बाग डोर सौंपी जा सकती है. फिलहाल गुजरात बीजेपी में इस समय सियासी हलचलें चरम पर देखी जा रही है. इन सबके बीच बड़ा सवाल ये है कि अगला सीएम कौन होगा. 

यह भी पढ़ें : चुनावों को देखते हुए यूपी बीजेपी 1.5 करोड़ से ज्यादा नए सदस्यों का करेगी नामांकन

 

जानिए एक नजर में कौन है विजय रुपाणी 
 -रुपाणी का जन्म 2 अगस्त 1956 में रंगून में हुआ था। तब उनके पिता वहां कारोबार करते थे। रूपाणी पहले एक स्टॉक ब्रोकर थे. 1971 में विजय रुपाणी पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और फिर जनसंघ में शामिल हुए. इमरजेंसी के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा. 

- रुपाणी 1988 से लेकर 1995 तक राजकोट महानगरपालिक में प्रेसिडेंट और मेयर रह चुके हैं. वे 2006 से 2012 तक राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं.

-2014 में रूपाणी पहली बार राजकोट वेस्ट सीट से चुनाव लड़े और सरकार में कैबिनेट मंत्री बनेय इस दौरान उन्होंने ट्रांसपोर्ट, कार्मिक और रोजगार मंत्रालय संभाला.

- 2016 में उन्हें गुजरात बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया. आनंदीबेन पटेल को हटाने के बाद बीजेपी ने रूपाणी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद के लिए चुना था. 

First Published : 11 Sep 2021, 04:55:30 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.