News Nation Logo
Banner

कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, यहां जानिए पूरे विस्तार से

पाटीदार नेता भूपेंद्र पटेल का नाम गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के रूप में तय कर लिया गया है. भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. विजय रुपाणी ने घाटलोडिया सीट से विधायक पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर सभी विधायकों ने सहमति जताई.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Sep 2021, 06:43:48 PM
Bhupendra Patel

Bhupendra Patel (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • अमित शाह और आनंदीबेन पटेल के करीबी नेताओं में गिने जाते हैं
  • वर्तमान में घाटलोडिया सीट से विधायक हैं भूपेंद्र पटेल
  • अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं

अहमदाबाद:

पाटीदार नेता भूपेंद्र पटेल का नाम गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के रूप में तय कर लिया गया है. भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. विजय रुपाणी ने घाटलोडिया सीट से विधायक भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर सभी विधायकों ने सहमति जताई. हालांकि, 55 वर्षीय भूपेंद्र पटेल नाम अटकलों से काफी दूर था, लेकिन बीजेपी ने सभी को चौंकाते हुए उनके नाम पर मुहर लगा दी. आइए जानते हैं कि भूपेंद्र पटेल कौन हैं और गुजरात में उनकी कितनी पकड़ है. अहमदाबाद की घटलोडिया विधानसभा सीट से विधायक और संगठन पर मजबूत पकड़ रखने वाले  भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं. घाटलोडिया विधानसभा सीट वही सीट है जहां से आनंदीबेन पटेल विधानसभा चुनाव लड़ती रही हैं.

यह भी पढ़ें : गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने इस्तीफा दिया

 

इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है भूपेंद्र

आनंदीबेन पटेल को राज्यपाल बनाए जाने के बाद घाटलोडिया सीट से भूपेंद्र पटेल को चुनाव मैदान में उतारा गया और भूपेंद्र चुनाव  जीतकर पहली बार विधानसभा पहुंचने में भी सफल रहे थे. अहमदाबाद के शिलाज इलाके के निवासी भूपेंद्र पटेल की उम्र करीब 59 साल बताई जा रही है. भूपेंद्र पटेल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. पटेल को हमेशा से पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटले का करीबी माना जाता रहा है. आनंदीबेन पटेल भी घाटलोडिया सीट से चुनाव लड़ती थीं. भूपेंद्र पटेल 2017 में ही पहली बार विधायक बने और पहले ही कार्यकाल में मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. 

 

पाटीदार समाज पर है पकड़
बीजेपी के समर्पित कार्यकर्ता रहे  भूपेंद्र पटेल अमित शाह के करीबी नेताओं में भी गिने जाते हैं. इसके साथ ही भूपेंद्र पटेल आरएसएस से लंबे समय से जुड़े रहे हैं. भूपेंद्र पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं. पाटीदार बीजेपी से नाराज बताए जा रहे थे. ऐसे में भूपेंद्र पटेल पर पार्टी को चुनाव में विजयश्री दिलाकर फिर से सत्ता में लाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. विधानसभा चुनाव में भूपेंद्र पटेल 1 लाख 17 हजार वोटों से जीते थे.

कई नाम थे रेस में, लेकिन भूपेंद्र पर लगी मुहर
गुजरात में शनिवार को मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद कई बड़े नेताओं का नाम सीएम पद की रेस में शामिल था. भारतीय जनता पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद विधायक दल की बैठक शुरू हुई तब तक मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, नितिन पटेल जैसे नेताओं के नाम की चर्चा थी लेकिन अंतिम क्षणों में एक नाम सामने आया जो काफी चौंकाने वाला रहा.  बीजेपी ने भूपेंद्र पटेल को विजय रुपाणी के बाद गुजरात की जिम्मेदारी सौंप दी. भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव विजय रुपाणी ने रखा जिसका विधायकों ने अनुमोदन कर दिया. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम का ऐलान किया.  

First Published : 12 Sep 2021, 06:09:06 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.