logo-image

Cyclone 'Vayu': साइक्लोन वायु एक बार फिर गुजरात में दे सकता है दस्तक, प्रशासन अलर्ट पर

तूफान वायु 16 जून को एक बार फिर गुजरात के कच्छ तट की ओर लौट कर आ सकता है.

Updated on: 15 Jun 2019, 08:44 AM

highlights

  • चक्रवात वायु वापस से गुजरात की ओर मुड़ा.
  • 16-17 जून को टकरा रहेगा ज्यादा खतरा.
  • एनडीआरएफ की टीम के साथ प्रशासन अलर्ट पर.

नई दिल्ली:

Cyclone 'Vayu' Update: गुजरात (Gujarat) के लिए एक बार फिर बुरी खबर आ रही है. कल तक गुजरात के तटों से दूर जाता चक्रवात 'वायु' (Cyclone Vayu) वापस से गुजरात की ओर मुड़ रहा है. तूफान वायु 16 जून को एक बार फिर गुजरात के कच्छ तट की ओर लौट कर आ सकता है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक 17 से 18 जून के बीच वायु तूफान कच्छ तटों से टकरा सकता है.
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा कि वायु तूफान एक बार फिर से अपनी दिशा बदल सकता है और 17-18 जून तक कच्छ के तटों तक आ सकता है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में तपिश से लोगों को मिली राहत, मौसम विभाग ने कहा यह
अलर्ट मोड में गुजरात प्रशासन और एनडीआरएफ
वायु के चलते पहले ही गुजरात प्रशासन और NDRF की टीम सतर्क है. गुजरात के तटीय इलाकों से वैसे तो लाखों लोगों को हटा लिया गया है लेकिन अभी भी कुछ मछुआरे हैं जो अपनी नाव को छोड़कर नहीं जा रहे हैं.
बता दें कि समुद्री तूफान वायु 13 जून को गुजरात तट से टकराना था, लेकिन बुधवार और गुरुवार की रात में ही इसने अपना रास्ता बदल लिया और ये तुफान गुजरात के तटों से दूर चला गया. वायु ने हाई अलर्ट पर रहे गिर, सोमनाथ, दीव, जूनागढ़ और पोरबंदर के इलाकों को प्रभावित करते हुए गुजरात तट को पार किया. सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था और 700 से अधिक गांवों को तटीय क्षेत्रों से हटाया गया था.

यह भी पढ़ें: Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी से IGIA में 27 उड़ानों का रूट डायवर्ट
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन के मुताबिक वायु तूफान की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी लेकिन यह गहरे दबाव या तूफानी आंधी के चलते गुजरात के तटों को काफी हद तक प्रभावित करेगा. राजीवन का कहना है कि गुजरात सरकार हर संभावित खतरे को लेकर सतर्क है और हर तरह से बचाव की कोशिशों पर जोर दे रही है.
ऐसा है मौसम गुजरात में
चक्रवाती तूफान 'वायु' के आने से से कई जगहों पर भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात उत्तर की तरफ बढ़ रहा है और सौराष्ट्र को पार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान: फिर बदलने को तैयार है सियासत की साइकिल का रंग, अब छात्राओं को दी जाएगी काली रंग की साइकिल

स्काईमेट वेदर ने पहले ही कहा था कि गंभीर चक्रवात श्रेणी 2 से कमजोर होकर श्रेणी 1 चक्रवाती तूफान हो सकता है. हालांकि हवा की रफ्तार बढ़ सकती है.