News Nation Logo

Tauktae Cyclone : PM मोदी ने गुजराज के सीएम से की बात, दिया ये भरोसा

Tauktae Cyclone : महाराष्ट्र के बाद बहुप्रतीक्षित चक्रवात 'तौकते' आखिरकार गुजरात के तट पर पहुंच गया, जिससे कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अन्य मामूली क्षति हुई, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 May 2021, 05:21:52 PM
modi rupani

PM मोदी ने गुजराज के सीएम से की बात (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Tauktae Cyclone : महाराष्ट्र के बाद बहुप्रतीक्षित चक्रवात 'तौकते' आखिरकार गुजरात के तट पर पहुंच गया, जिससे कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अन्य मामूली क्षति हुई, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. गुजरात में तौकते तूफान की दस्तक ने लोगों को हिला कर रख दिया है. इस बीच चक्रवात तौकते की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुजरात के सीएम विजय रूपानी (CM Vijay Rupani) से टेलीफोन पर बात की है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की ओर से राज्य को हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है. 

चक्रवात 'तौकते' की तैयारी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने गोवा के सीएम एवं दमन और दीव के उपराज्यपाल को भी फोन किया और विस्तृत चर्चा की है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भी बात की थी. 

गुजरात के सोमनाथ जिले के एक गांव में तेज हवाओं के साथ आंधी रास्ते से जा रहा एक कपल फंसा गया. धूल भरी आंधी में कपल जैसे हवा में उड़ने लगा. आप वीडियो में देख सकते हैं कि एक कपल बाइक पर जा रहा है तभी तूफान ने दस्तक दी और वह फंस गया. वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि तूफान किताना तेज है. वह सड़क को भी उखाड़ दे रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि चक्रवात तौकते सोमवार रात तक पूर्वी मध्य अरब सागर में एक चरम आकार ले लेगा. इसमें हवा की गति 180 से 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 210 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. एजेंसी ने गुजरात के अमरेली, गिर सोमनाथ, दीव और भावनगर के तटों पर 3 मीटर तक की ज्वार की लहरों के उठने की चेतावनी दी है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी हवा की गति पूर्वोत्तर अरब सागर से सटी हुई है. यह बाद के 12 घंटों के लिए धीरे धीरे 170 से 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 200 किमी प्रति घंटे हो जाएगी और उसके बाद घट जाएगी.

90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही है

अभी, दक्षिण गुजरात और दमन और दीव तटों के साथ साथ 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से और 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही है. इसके गुजरात तट (जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर) के साथ साथ 155 से 165 किमी प्रति घंटे से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की गति और भरूच, आनंद, दक्षिण अहमदाबाद में 120 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 165 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. गुजरात के देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट, मोरबी, खेड़ा जिलों में बोटाद, पोरबंदर, में आज रात से मंगलवार तड़के तक 90 से 100 किमी प्रति घंटे से बढ़कर हवा 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 05:01:54 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.