News Nation Logo
Banner

गुजरात तट से टकराया तौकते तूफान, 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान ताउते गुजरात तट से टकरा गया है. विभाग ने बताया कि यहां लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो अगले दो घंटे तक जारी रहेगी. स्थिति को देखते हुए अहमदाबाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 17 May 2021, 09:20:48 PM
Tauate storm will hit Gujarat coast in a while

गुजरात तट से टकराया ताउते तूफान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अहमदाबाद:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात तट से टकरा गया है. विभाग ने बताया कि यहां लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो अगले दो घंटे तक जारी रहेगी. स्थिति को देखते हुए अहमदाबाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. इसके असर से 4 जिलों में तेज हवा और बारिश शुरू हो गई है. नवसारी जिले के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है. एहतियात के तौर पर कांठा संभाग के 16 गांवों में बिजली काट दी गई है. गिर सोमनाथ के ऊना में तेज हवा से करीब 200 पेड़ उखड़ गए हैं. इससे बिजली सप्लाई पर असर पड़ा है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में तौकते तूफान के चलते अब तक 8 लोगों की मौत, 9 घायल

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ताजा हालात जानने के लिए गांधीनगर के स्टेट कंट्रोल रूम पहुंचे हैं. उन्होंने कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तटीय जिलों समेत राज्य की स्थिति की समीक्षा की. तूफान के कुछ घंटे में सौराष्ट्र पहुंचने की आशंका है. यहां सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश होने का अनुमान है. 3 घंटे में यह राज्य के 5 जिलों भावनगर, अमरेली, गिर-सोमनाथ, जूनागढ़ और पोरबंदर से टकराएगा. इस समय 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. राज्य के 21 जिलों की 84 तहसीलों में बारिश शुरू हो गई है. कई गांवों में 1-1 इंच बारिश हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : गुजरात में Tauktae तूफान की दस्तक, हवा में उड़ने लगे लोग, देखें वीडियो

गुजरात में दो दशक के सबसे भयंकर तूफान चक्रवात ताउते ने सोमवार रात को दस्तक दी. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि तूफान गुजरात के तटों (GUJARAT COAST) से टकराया है और करीब 4 घंटों तक इसका सबसे भीषण असर देखने को मिलेगा. साइक्लोन ताउते उत्तर और उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहा और पोरबंदर (PORBANDAR) से महुवा (भावनगर जिले) के बीच गुजरात के तटों से गुजरेगा. इस दौरान 155-165 किलोमीटर से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने से जानमल के नुकसान का खतरा भी मंडरा है. कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा में तूफान ताउते पहले ही बड़ा नुकसान पहुंचा चुका है. कर्नाटक और महाराष्ट्र में 12 लोगों की मौत भी हुई है. 

 

 

First Published : 17 May 2021, 09:02:24 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.