logo-image

गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के उपचुनाव पर दायर याचिका पर SC आज करेगा सुनवाई

गुजरात (Gujarat) में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए (Rajya Sabha seats) अलग-अलग चुनाव कराने की अधिसूचना के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज सुनवाई करेगा.

Updated on: 25 Jun 2019, 08:45 AM

नई दिल्ली:

गुजरात (Gujarat) में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए (Rajya Sabha seats) अलग-अलग चुनाव कराने की अधिसूचना के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज सुनवाई करेगा. ये सीटें अमित शाह (Amit Shah) और स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के लोकसभा सदस्य बनने से खाली हुई हैं. अलग-अलग अधिसूचना जारी होने के चलते दोनों सीटों पर बीजेपी को जीत मिल जाएगी, क्योंकि वहां प्रथम वरीयता वोट नए सिरे से तय होंगे. एक साथ चुनाव होते तो कांग्रेस को एक सीट मिल जाती.

यह भी पढ़ेंः 30 साल में 490 अरब डॉलर का कालाधन देश के बाहर गया : रिपोर्ट

इन दोनों पर अलग-अलग चुनाव कराने पर कांग्रेस नेता परेशभाई धनानी (Pareshbhai Dhanani) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की वजह से राज्यसभा में छह सीटें खाली हुई हैं. जिनपर अब उपचुनाव होंगे. 6 सीटों के लिए 5 जुलाई को चुनाव होंगे. ये 6 सीट हैं ओडिशा, बिहार और गुजरात. इसमें एक सीट बिहार से है, दो सीट गुजरात से हैं और तीन सीट ओडिशा से हैं. चुनाव आयोग ने इन सीटों को भरने के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान शनिवार को किया है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड : यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 6 लोगों की मौत, कई घायल

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुजरात में राज्यसभा उपचुनावों के लिए दो प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं. बीजेपी ने केंद्रीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर (Dr. S Jaishankar) और जेएम ठाकोर (JM Thakor) के नामों की लिस्ट जारी की है. दोनों ही प्रत्याशी मंगलवार को अपना-अपना नामांकन भरेंगे. वहीं कांग्रेस ने भी घोषणा की है कि वो भी अपने दो उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारेगी. आपको बता दें कि मंगलवार नामांकन भरने की आखिरी दिन है.