logo-image

रिटायर्ड तहसीलदार के पास मि‍ली करोड़ों की संपत्ति, BMW सहित 11 विदेशी कारें बरामद

एसीबी ने वीरम के तीन फ्लैटों, बंगले, 11 दुकानों, एक कार्यालय, दो भूखंडों, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर, होंडा सिटी सहित कुल 11 कारों का पता लगाया है.

Updated on: 22 Jan 2021, 06:32 PM

गांधीनगर :

गुजरात सरकार भले ही भ्रष्टाचार मुक्त शासन के दावें करती हो, मगर हाल ही गिरफ्तार रिटायर क्लास 3 अधिकारी के पास से मिले करोड़ों की संपत्ति इन दावों की पोल खोल दी है.  राज्य के एंटी करप्शन ब्यूरो ने तहसीलदार के पद से रिटायर विरम देसाई नाम के एक व्यक्ति के पास से आय से कही ज्यादा संपत्ति का पता लगाया है. गुजरात एसीबी ने अधिकारी के खिलाफ 30 करोड़ रुपए की बिना हिसाबी संपत्ति का केस दर्ज किया है.

 एंटी करप्शन ब्यूरो के पास इसकी कोई जानकारी नहीं है कि उस व्यक्ति के पास इतनी बड़ी राशि कहां से आई. बता दें कि वीरम देसाई नाम  के व्यक्ति डिप्टी तहसीलदार के पद से कुछ साल पहले रिटायर हुआ था. एक गुमनाम खत मिलने के बाद जब एसीबी ने वीरम की सम्पति की जांच की तो कुल 55.45 करोड़ रुपए का मामला सामने आया, जिसमे से 24.97 करोड़ की खर्च और खरीदी तो उनकी आय के मुताबिक थी लेकिन 30.47 करोड़ के खर्च और खरीदी का उनके पास कोई हिसाब किताब नहीं था. बता दें कि एसीबी के मुताबिक यह राशि उनके आय से 122.39 प्रतिशत अधिक है. 

जांच के दौरान एसीबी को विरम के 30 बैंक खाते मिले. इसके अलावा देसाई के बैंक खातों में करोड़ों की लेनदेन भी सामने आई है. एसीबी के मुताबिक वर्ष 2006 से 2020 के बीच देसाई ने बैंक खातों में 5.48 करोड़ रुपए नकद जमा किए थे. एसीबी ने यह भी पाया कि देसाई ने 7.42 करोड़ रुपए नकद भुगतान किया था और इस दौरान वीरम ने अपने बैंक खातों से 3.08 करोड़ रुपए निकाले. वीरम ने 4.61 करोड़ रुपए की रकम अपने परिवार के सदस्यों के बैंक खातों से कई अन्य देशों में भी ट्रांसफर की गई थी, जिससे पता चलता है कि उन्होंने विदेशों में भी निवेश किया है.

गुजरात एसीबी ने देसाई, उनकी पत्नी, बेटे, बहू, बेटी और अन्य पर भ्रष्टाचार विरोधी कानून, 2018 संशोधन, धारा 12, 13 (1) (बी) और 13 (2) के तहत मामला दर्ज किया है. एसीबी के इतिहास में यह सबसे बड़ा मामला है.  एसीबी ने वीरम के तीन फ्लैटों, बंगले, 11 दुकानों, एक कार्यालय, दो भूखंडों, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर, होंडा सिटी सहित कुल 11 कारों का पता लगाया है.