logo-image

PM मोदी ने डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन, कहा- सूरत की भव्यता में आज एक और हीरा जुड़ा

PM मोदी ने सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का किया उद्घाटन

Updated on: 17 Dec 2023, 01:23 PM

नई दिल्ली:

PM Modi in Surat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के पहले चरण में सूरत पहुंचे. जहां उन्होंने सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में रोड शो किया. रोड शो करने के बाद पीएम मोदी ने सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया. बता दें कि सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे तथा आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एवं आधुनिक केंद्र बनेगा.

यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा, इसके अलावा यहां एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए सुविधा भी शामिल होगी.

जबकि सूरत एयरपोर्ट का नया एकीकृत टर्मिनल भवन व्यस्त समय के दौरान 1,200 डॉमेस्टिक और 600 इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए सुविधा देने में सक्षम होगा. एयरपोर्ट की क्षमता को बढ़ाकर 3,000 यात्रियों तक करने की योजना है. इसके साथ ही सूरत एयरपोर्ट पर प्रति वर्ष 55 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता हो जाएगी.

सूरत में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

अपने गृह राज्य पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया. सूरत में रोड शो के दौरान पीएम मोदी की एक झलक पाने और उनके स्वागत के लिए सड़क के किनारे लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली.

calenderIcon 13:22 (IST)
shareIcon

भारत दुनिया की टॉप तीन इकॉनोमी में जरूर शामिल होगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, मोदी ने देश को गारंटी दी है कि अपनी तीसरी पारी में भारत दुनिया की टॉप तीन इकोनॉमी में जरूर शामिल होगा. सरकार ने आने वाले 25 साल का भी टारगेट सेट किया है.


calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

'सूरत के लोगों ने मोदी की गारंटी को सच्चाई में बदलते देखा'

सूरत में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, हाल के दिनों में जो चुनाव नतीजे आए. उसके बाद एक चर्चा और बढ़ गई है. लेकिन सूरत के लोग मोदी की गारंटी को बहुत पहले से जानते हैं. यहां के लोगों ने मोदी की गारंटी को सच्चाई में बदलते देखा है. पीएम मोदी ने कहा कि यहां के परिश्रमी लोगों ने मोदी की गारंटी को सच्चाई में बदलते देखा है.


calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

'यह इमारत नए भारत की नई ताकत और नए संकल्प का प्रतीक'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "सूरत डायमंड बोर्स भारतीय डिजाइनरों, भारतीय डिजाइनरों, भारतीय सामग्रियों और भारतीय अवधारणाओं की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है. यह इमारत नए भारत की नई ताकत और नए संकल्प का प्रतीक है"


calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

सूरत दुनिया के शीर्ष 10 विकासशील शहरों में से एक- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज सूरत दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते टॉप 10 शहरों में से एक है, सूरत का स्ट्रीट फूड, सूरत में स्वच्छता, सूरत में स्किल डेवलपमेंट का काम सब कुछ शानदार होता रहा है. कभी सूरत की पहचान सन सिटी की थी, यहां के लोगों ने अपने परिश्रम से पूरी ताकत से मेहनत की पराकाष्ठा करके इसको डायमंड सिटी बनानाया.


calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

सूरत डायमंड बोर्स के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी का संबोधन

PM मोदी ने गुजरात के सूरत में डायमंड बोर्स के उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, आज सूरत शहर की भव्यता में आज एक और डायमंड जुड़ गया है. उन्होंने कहा कि डायमंड भी छोटा मोटा नहीं है, बल्कि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है. पीएम मोदी ने कहा कि इस डायमंड की चमक के आगे दुनिया की बड़ी से बड़ी इमारतों की चमक फीकी पड़ रही है.