logo-image

PM नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में करेंगे अंतरिक्ष केंद्र का उद्घाटन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात को एक और सौगात देने वाले हैं. वे 10 जून को अहमदाबाद के बोपल में IN-SPACe के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 09 Jun 2022, 04:06 PM

अहमदाबाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात को एक और सौगात देने वाले हैं. वे 10 जून को अहमदाबाद के बोपल में IN-SPACe के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे. IN-SPACe एक नोडल एजेंसी होगी, जो अंतरिक्ष गतिविधियों और गैर-सरकारी निजी संस्थाओं को अंतरिक्ष से जुड़ी सुविधाओं के विभाग के उपयोग की अनुमति देगी. इसका मकसद अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए ज्यादा से ज्यादा निजी भागीदारी को सुनिश्चित करना होगा. केंद्र का उद्देश्य स्पेस टेक्नोलॉजी में काम कर रही निजी कंपनी को बढ़ावा देना है. निजी कंपनी को अंतरिक्ष से संबंधित कार्यों में शामिल किया जाना है. कहा जाए तो IN-SPACe एक अलग केंद्र या फिर एक अलग संस्था स्थापित की गई है, जो निजी कंपनी और इसरो के बीच सेतु का काम करेगी.

IN-SPACe शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों सहित निजी मैन्युफैक्चरर की जरूरतों और मांगों का ध्यान रखेगा. इसरो के साथ मिलकर इन आवश्यकताओं को समायोजित करने के तरीके तलाशेगा. मौजूदा इसरो के बुनियादी ढांचे को इच्छुक व्यक्तियों के लिए सुलभ बनाने की योजना है, ताकि वे अपनी अंतरिक्ष संबंधी प्रोडक्शन को और बेहतर अंजाम दे सकें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे की शुरुआत नवसारी के चिखली से करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 10 जून को नवसारी जिले की चिकली तहसील के खुदवेल गांव में आयोजित एक सभा में आदिवासियों को संबोधित करेंगे. मोदी नवसारी में राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर बने एएम नाइक हेल्थकेयर अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे.