logo-image

Gujarat: मोढेरा में बोले PM मोदी- सपना हमारी आंखों के सामने साकार हुआ

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. पहले दिन प्रधानमंत्री ने महेसाणा जिले के मोढेरा गांव को भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित वाला गांव घोषित किया है.

Updated on: 09 Oct 2022, 06:19 PM

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi Gujarat Visit : पीएम नरेंद्र मोदी रविवार से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. पहले दिन प्रधानमंत्री ने महेसाणा जिले के मोढेरा गांव को भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित वाला गांव घोषित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज मोढेरा के लिए मेहसाणा के लिए और पूरे नॉर्थ गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है. बिजली, पानी से लेकर रोड, रेल तक डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है.

यह भी पढ़ें : IND vs SA: डेविड मिलर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे, वजह कर देगी हैरान

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर के और मोढेरा को लेकर के पूरे देश में चर्चा चल पड़ी है. कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है. आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिस मोढेरा को सदियों पहले मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया, जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए. वो मोढेरा अब अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है.

यह भी पढ़ें : ड्रेजिंग जहाज से टकरा कर 8 लोगों से भरी नाव गंगा में डूबी, दो लोग हुए लापता

उन्होंने कहा कि गुजरात का यही तो सामर्थ्य है, जो आज मोढेरा में नजर आ रहा है. वो गुजरात के हर कोने में मौजूद है. अब तक ये होता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और जनता खरीदती थी. केंद्र सरकार ये प्रयास कर रही है कि अब लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं. देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है.