logo-image

गुजरात में बोले PM मोदी- आदिवासियों ने मेरे जीवन का मार्गदर्शन किया, इसलिए...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दाहोद में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां पुरानी मान्यता है कि हम जिस स्थान में रहते हैं, जिस परिवेश में रहते हैं, उसका बड़ा जीवन पर पड़ता है.

Updated on: 20 Apr 2022, 05:41 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुजरात के दाहोद में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे यहां पुरानी मान्यता है कि हम जिस स्थान में रहते हैं, जिस परिवेश में रहते हैं, उसका बड़ा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. मेरे सार्वजनिक जीवन के प्रारंभिक कालखंड में तो मैं उमरगांव से अम्बा जी, गुजरात की ये पूर्व पट्टी पूरा मेरा आदिवासी भाइयों का क्षेत्र मेरा कार्यक्षेत्र था.

यह भी पढ़ें : जहांगीरपुरी हिंसा मामले में पश्चिम बंगाल पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम, खंगालेगी कुंडली

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आदिवासियों के बीच रहना, उनके बीच जिंदगी गुजारना, उनको समझना, उनके साथ जीना ये मेरे जीवन के प्रारंभिक वर्षों में आदिवासी माताओं-बहनों-भाइयों ने मार्गदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि आज दाहोद और पंचमहाल के विकास से जुड़ी 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है.

उन्होंने आगे कहा कि जिन परियोजनाओं का आज उद्घाटन हुआ है, उनमें एक पेयजल से जुड़ी योजना है और दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा प्रोजेक्ट है. पानी के इस प्रोजेक्ट से दाहोद के सैकड़ों गांवों की माताओं-बहनों का जीवन बहुत आसान होने वाला है. दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है. गुलामी के कालखंड में यहां स्टीम लोकोमोटिव के लिए जो वर्कशॉप बनी थी, वो अब मेक इन इंडिया को गति देगी. अब दाहोद में 20 हज़ार करोड़ रुपये का कारखाना लगने वाला है. भारत अब दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है जो 9 हजार हॉर्स पावर के शक्तिशाली लोको बनाता है.

यह भी पढ़ें : क्या आपका बच्चा भी है बहुत ज्यादा सुस्त, तो इस तरीके से बनाएं उसे एक्टिव

पीएम ने कहा कि आज भारतीय रेल आधुनिक हो रही है, विद्युतीकरण तेजी से हो रहा है. मालगाड़ियों के लिए अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की विदेशों में भी डिमांड बढ़ रही है. इस डिमांड को पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाएगा.