logo-image

गुजरात: PM मोदी ने किया खेल महाकुंभ का उद्घाटन, बोले- हिंदुस्तान न रुकेगा और न थकेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra modi ) अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने आज यानी शनिवार को 11वें खेल महाकुंभ ( Khel Mahakumbh in Gujarat ) का उद्घाटन किया

Updated on: 12 Mar 2022, 07:51 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra modi ) अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने आज यानी शनिवार को 11वें खेल महाकुंभ ( Khel Mahakumbh in Gujarat ) का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरे सामने युवा जोश का ये सागर, ये उमंग, ये उत्साह की लहरें बता रही हैं कि गुजरात का नौजवान आसमान छूने को तैयार है. ये न केवल खेलों का महाकुंभ है बल्कि ये गुजरात की युवा शक्ति का भी महाकुंभ है. कोरोना के कारण 2 साल तक खेल महाकुंभ पर रोक लगी रही. लेकिन भूपेन्द्र भाई ने जिस भव्यता के साथ इस आयोजन को शुरू किया है, उसने युवा खिलाड़ियों को नए जोश से भर दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि 12 साल पहले 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री के नाते गुजरात में खेल महाकुंभ की शुरूआत की थी.  आज मैं कह सकता हूँ कि जिस सपने का बीज मैंने बोया था, वो आज वट वृक्ष बनता दिख रहा है। उस बीज को मैं आज इतने विशाल वट वृक्ष का आकार लेते देख रहा हूँ. खेल महाकुंभ से निकलने वाले युवा ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, ऐशियन गेम्स समेत कई वैश्विक खेलों में आज देश और गुजरात के युवा अपने जलवे बिखेरे रहे हैं.  ऐसी ही प्रतिभाएं आपके ही बीच से इस महाकुंभ से निकलने वाली हैं.  उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के चयन में पारदर्शिता की कमी भी एक बड़ा फैक्टर थी. खिलाड़ियों की सारी प्रतिभा परेशानियों से जूझने में ही निकल जाती थी. उस भंवर से निकलकर भारत के युवा आज आकाश छू रहे हैं। गोल्ड और सिल्वर की चमक देश के आत्मविश्वास को चमका रही है.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे युवा देश खेल के मैदान में भी एक ताकत बनकर उभर रहा है। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने पहली बार 7 मेडल जीते हैं। यही रिकॉर्ड भारत के बेटे-बेटियों ने पैरालंपिक में भी बनाया है। भारत ने इस वैश्विक प्रतियोगिता में 19 मेडल जीते हैं।


पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं लाखों युवाओं के सामने हिम्मत के साथ कह सकता हूं कि भारत की युवा शक्ति इसे बहुत आगे लेकर जाएगी. वो दिन दूर नहीं जब हम कई खेलों में, कई गोल्ड एक साथ जीतने वाले देशों में हिंदुस्तान का तिरंगा भी लहराता होगा. इस बार यूक्रेन से जो नौजवान युद्ध के मैदान से वापस आये हैं, बम, गोलों के बीच से आये हैं.  उन्होंने आकर ये कहा कि तिरंगे की आन, बान, शान क्या होती है, ये आज हमने यूक्रेन में अनुभव किया है। आज स्टार्टअप इंडिया से लेकर स्टैंडअप इंडिया तक! मेक इन इंडिया से लेकर आत्मनिर्भर भारत और ‘वोकल फॉर लोकल’ तक! नए भारत के हर अभियान की ज़िम्मेदारी भारत के युवाओं ने खुद आगे बढ़कर उठाई है. हमारे युवाओं ने भारत के सामर्थ्य को साबित करके दिखाया.