News Nation Logo

जलवायु परिवर्तन को सिर्फ नीति के भरोसे नहीं छोड़ सकते: प्रधानमंत्री मोदी

Agency | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 20 Oct 2022, 12:45:58 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने केवडिया में मिशन LiFE का उद्घाटन किया। इस मौके पर , विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और राज्य के मुख्मयंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसे ही हम इसे नीति से जोड़कर देखते हैं तो जाने अंजाने में हम मान लेते हैं कि इस पर सरकार ही कुछ करेगी.  गुजरात भारत के उन राज्यों में से एक है जिसने सबसे पहले रिन्यूएबल एनर्जी और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काफी पहले कदम उठाने शुरू किए थे। जलवायु परिवर्तन को लेकर ऐसी धारणा बनाई है जैसे वह नीति से जुड़ा मामला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज हमारे ग्लेशियर पिघल रहे हैं, समुद्रों का जलस्तर बढ़ रहा है, हमारी नदियां सूख रही हैं, मौसम अनिश्चित हो रहे हैं। यह बदलाव लोगों को सोचने पर मजबूर कर रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन को सिर्फ नीति के भरोसे नहीं छोड़ सकते। लोग महसूस कर रहे हैं कि उनकी इस धरती के लिए ज़िम्मेदारी है. मिशन LiFE P3 की अवधारणा को मजबूत करेगा। P3 यानी 'प्रो प्लेनेट पीपल'। आज हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं जहां इस बात की चर्चा रहती है कि कौन किस देश या गुट के साथ या ख़िलाफ़ है। लेकिन मिशन LiFE 'प्रो प्लेनेट पीपल' के तहत जोड़ता है और विचार से समाहित कर एक कर देता है.

 मिशन लाइफ पर यूके की PM लिज़ ट्रस ने कहा कि हमें अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। हम क्लाइमेट इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए भारत जैसे भागीदारों के साथ निवेश कर रहे हैं। मैं मिशन लाइफ को लॉन्च करने में भारत के नेतृत्व की सराहना करती हूं. जॉर्जिया के PM इराकली गरिबश्विली ने कहा कि जॉर्जिया इस वैश्विक पहल का स्वागत और पूरी तरह से समर्थन करता है जिसे PM मोदी द्वारा शुरू किया गया है, जो पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली को बढ़ावा देता है.

गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में 'मिशन लाइफ' के वैश्विक लॉन्च पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि व्यक्ति और समुदाय हमारे ग्रह और हमारे सामूहिक भविष्य की रक्षा के समाधान का हिस्सा हो सकते हैं और होना चाहिए.

एस्टोनिया की PM काजा कलास ने वीडियो संदेश में कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सामूहिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक मजबूत है। मिशन लाइफ को लॉन्च करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ उनके नेतृत्व के लिए हम PM मोदी के आभारी हैं. वीडियो संदेश द्वारा मिशन लाइफ के शुभारंभ पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने कहा कि ऐसे समय में जब हमारी दुनिया भू-राजनीतिक तनावों के अधीन है, हमें सहयोग चुनना होगा क्योंकि कोई भी देश अकेले वैश्विक चुनौतियों का समाधान नहीं कर सकता है, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन का.

First Published : 20 Oct 2022, 12:39:45 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.