News Nation Logo

PM मोदी ने दी गुजरात को सौगात, जानें उनके भाषण की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के गांधीनगर में नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 16 Jul 2021, 06:10:51 PM
PM Modi

PM Modi (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने शुक्रवार को गुजरात ( PM Modi in Gujarat ) के गांधीनगर में नए रेलवे स्टेशन (Gandhi Nagar Railways Station) का उद्घाटन किया. इसके साथ ही PM मोदी ने अहमदाबाद साइंस सिटी (Ahmedabad Science City) में तीन नए प्रोजेक्ट्स का भी उद्घघाटन किया. इस दौरान PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम को भी संबोधित किया. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. अमित शाह ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कहा. अमित शाह ने कहा कि उनके विजन की वजह से गुजरात में रेलवे ( Gujarat Railway ) का बेहतरीन विकास हो रहा है. आइए जानते हैं पीएम मोदी के गुजरात भाषण की 10 बड़ी बातें- 

  1. -पीएम मोदी ने कहा कि आज गुजरात की रेल कनेक्टिविटी और मजबूत हो गई है.भारत की नई पहचान में आज एक और नई कड़ी जुड़ रही है.
  2. - प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलेगी और आगे बढ़ेगी. इसमें से एक पटरी आधुनिकता और दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की है.
  3. - पीएम मोदी ने कहा, साइंस सिटी जैसी सुविधा बच्चों में रचनात्मकता को जगाती है, और एक मनोरंजक सुविधा के रूप में भी काम करती है.
  4. - आज देश में ऐसे इंफ्रा का निर्माण हो रहा है, जिनका अपना एक कैरेक्टर है. इस प्रकार से पहले कभी सोचा नहीं जाता था. अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी तकनीक को पीछे छोड़ आज देश आगे बढ़ रहा है. एक प्रकार से पूरा इको सिस्टम बदल गया है. अहमदाबाद इसका जीता जागता उदाहरण है. 
  5. - आज देश का लक्ष्य सिर्फ Concrete के Structure खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे Infra का निर्माण हो रहा है जिनका अपना Character हो। बेहतर पब्लिक स्पेस हमारी जरूरी आवश्यकता है.
  6. - हमारे शहरों की एक बड़ी आबादी क्वालिटी पब्लिक लाइफ और क्वालिटी पब्लिक स्पेस से वंचित रही है.  अब अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, देश आगे बढ़ रहा है.
  7. - 21वीं सदी के भारत की जरूरत, 20वीं सदी के तौर तरीकों से पूरी नहीं हो सकती है.  इसलिए रेलवे में नए सिरे से रिफॉर्म की जरूरत है.  हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं, बल्कि एक एसेट के तौर पर विकसित करने का काम शुरू किया है.
  8. - आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब wi-fi सुविधा से लैस हो रहे हैं. ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है.
  9. - आज वडनगर भी इस Expansion का हिस्सा बन चुका है. मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं. नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है. नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है.
  10. - नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी. एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Jul 2021, 06:01:08 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.