logo-image

समाज के हर वर्ग को व्यवस्था मिलनी चाहिए: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शुक्रवार को वर्चुअली गुजरात में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया

Updated on: 16 Jul 2021, 05:37 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार को वर्चुअली गुजरात में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. यह कार्यक्रम कई मायनों में काफी खास बताया जा रहा है. इस दौरान केंद्री गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. अमित शाह ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कहा. अमित शाह ने कहा कि उनके विजन की वजह से गुजरात में रेलवे का बेहतरीन विकास हो रहा है. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब गुजरात की तुलना विश्व के तमाम विकसित देशों से की जाती है. 


पश्चिम रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने बताया कि क्योंकि वडनगर शहर धरोहर सर्किट में आता है, इसलिए वहां के रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को 8.5 करोड़ रुपए की लागत से हेरिटेज लुक दिया गया है. उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत कई बड़े नेता और अधिकारी मौजूद रहेंगे. 

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

बड़ी अपडेट्स:-

- आज देश में ऐसे इंफ्रा का निर्माण हो रहा है, जिनका अपना एक कैरेक्टर है. इस प्रकार से पहले कभी सोचा नहीं जाता था. अर्बन डवलपमेंट की पुरानी तकनीक को पीछे छोड़ आज देश आगे बढ़ रहा है. एक प्रकार से पूरा इको सिस्टम बदल गया है. अहमदाबाद इसका जीता जागता उदाहरण है. 

- आज देश का लक्ष्य सिर्फ Concrete के Structure खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे Infra का निर्माण हो रहा है जिनका अपना Character हो। बेहतर पब्लिक स्पेस हमारी जरूरी आवश्यकता है.

- हमारे शहरों की एक बड़ी आबादी क्वालिटी पब्लिक लाइफ और क्वालिटी पब्लिक स्पेस से वंचित रही है.  अब अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, देश आगे बढ़ रहा है.

- 21वीं सदी के भारत की जरूरत, 20वीं सदी के तौर तरीकों से पूरी नहीं हो सकती है.  इसलिए रेलवे में नए सिरे से रिफॉर्म की जरूरत है.  हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं, बल्कि एक एसेट के तौर पर विकसित करने का काम शुरू किया है.

- आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब wi-fi सुविधा से लैस हो रहे हैं. ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है.

- आज वडनगर भी इस Expansion का हिस्सा बन चुका है. मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं. नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है. नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है.

- नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी. एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की है.

गुजरात को सौगात

  • रेलवे स्टेशन पर फाइव स्टार होटल
  • यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा
  • गांधीनगर में देश का सबसे मॉर्डन रेलवे स्टेशन
  • 318 कमरों वाला फाइव स्टार  होटल
  • प्रोजेक्ट की लागत 763 करोड़
  • गांधीनगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन
  • नीचें दौड़ेंगी ट्रेनें, ऊपर फाइव स्टार होटल
  • स्टेशन के दोनों ओर 105 मीटर की मेहराब
  • रेलवे स्टेशन से 22 मीटर ऊपर होटल

इन परियोजनाओं का उदृघाटन करेंगे पीएम मोदी

-गांधीनगर रेलवे स्टेशन
-एक्वेटिक और रोबोटिक्स गैलरी
-गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क

सबसे ज्यादा चर्चा में -

-एक्वेटिक
-रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क

 

 5.06 PM. PM मोदी ने गांधी नगर रेलवे स्टेशन का वर्चुअल उद्घाटन किया

 5.09 PM. पीएम ने गांधीनगर-वाराणसी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई